विधानसभा चुनाव में इस बार नहीं होगी कोई हेर फेर यह मशीन रोकेगी गड़बड़ी

रायपुर,  छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में इस बार हेर फेर को रोकने और मतदाताओं के पक्ष को ध्यान में रखते हुए कई नए प्रयोग होंगे। जिनके जरिए मतदाताओं से लेकर उम्मीदवारों को कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि इस बार छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में वोटर वेरिफाईड पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) मशीन का इस्तेमाल होगा।

जानिए आखिर क्या करेगी मशीन:-

  1. यह मशीन मतदाताओं को यह बताएगा कि उनके द्वारा किया जा रहा मतदान किस प्रत्याशी को जा रहा है।
  2. इसके बाद मतदाता ओके करेगा तब मतदान की प्रक्रिया पूरी होगी। उन्होंने बताया कि मतदाता को अगर यह दिखता है कि उसके द्वारा किया जा रहा मतदान किसी अन्य प्रत्याशी को जा रहा है तो वह इसकी शिकायत कर सकेगा।
  3. चुनाव के लिए ईवीएम लागू होने के बाद अब तक मतदाता मतदान केंद्र में पहुंचने के बाद मतदान करता था। भले ही मतदाता ईवीएम में संबंधित प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह के सामने बटन को दबाता था, लेकिन उसको दिखता नहीं था कि उसका मतदान उसी प्रत्याशी को जा रहा है या नहीं अब यह दिखने लगेगा।
  4. इसके लिए हर मतदान केंद्र में एक अतिरिक्त मशीन वीवीपीएटी ईवीएम के साथ लगेगी। जिसके स्क्रीन में यह दिखेगा कि किसको मतदान हो रहा है। यह सिर्फ मतदाता ही देख पाएगा।

श्री साहू ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए ईवीएम आने शुरू हो गए हैं। 19 जिलों में ईवीएम आ चुकी हैं। शेष 8 जिलों में 1 जुलाई तक आ जाएंगे। इनकी जांच जुलाई महीने में ही होगी। वहीं मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 31 जुलाई से शुरू होकर 21 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान मतदान केंद्रों में दावा आपत्ति ली जाएगी और उनका निराकरण 20 सितंबर तक किया जाएगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 सितंबर को होगा।
उन्होंने बताया कि मतदाता सूची बनाने का कार्य चल रहा है।

छत्तीसगढ़ में वर्तमान में कुल 1 करोड़ 81 लाख 52 हजार 143 मतदाता हैं। इनमें 91 लाख 16 हजार पुरुष मतदाता और 89 लाख 93 हजार 18 महिला मतदाता हैं। राज्य के कसडोल विधानसभा में सबसे अधिक 3 लाख 25 हजार 958 मतदाता हैं। मनेंद्रगढ़ विधानसभा में सबसे कम 1 लाख 29 हजार 871 मतदाता हैं। राज्य में 100 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 3 हजार 630 और थर्ड जेंडर के कुल 810 मतदाता हैं।