सरयू नदी का जलस्तर खतरे के बिन्दु से 13 से0मी0 ऊपर, कटान तेज

Water level of Saryu river at 13cm above the point of danger;
Water level of Saryu river at 13cm above the point of danger;

बस्ती । उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में सरयू नदी का जलस्तर शनिवार को खतरे के बिन्दु से 13 से0मी0 ऊपर बह रहा है। नदी का रूख स्थिर है लेकिन तेज कटान से 50 गांवो को बाढ और कटान से खतरा मडरा रहा है। नदी की कटान से तटवर्ती बी0डी0 बाध कई जगह छति ग्रस्त हो गया है। इससे तटवर्ती गांवो के नागरिक परेशान है।

आधिकारिक सूत्रो ने यहां बताया है कि सरयू नदी 92.860 मीटर पर बह रही है। नदी खतरे के निशान से 92.730 मीटर से 13 से0मी0 ऊपर बह रही है। तटवर्ती केशवपुर गांव में नदी का पानी पहुंच गया है। नदी कटरिया चांदपुर बाध को खलवां गांव के पास तेजी से काट रही है। बाधानाला और भरथापुर के पास भी कटान तेज है।

सूत्रों ने बताया कि नदी सीतारामपुर , गांव के प्राथमिक और कल्याणपुर गांव के जूनियर हाईस्कूल भवन को काट रही है। नदी की तेज कटान से ललितपुर, बानेपुर, लभुवा, खजांचीपुर, टकटकवा, विलासपुरवा, पहड़वापुर, खलवां, धर्मूपुर, जितुआपुर , भगौता, तरकौला, गंगापुर, गौससीपुर, नईपुर, महुआ कला, अशोकपुर, बिचलापुरवा, भुलईया, सपहा, बनारसी पुरवा, बडका पुरवा, जेठपुरवा, खिलाड़ीपुरवा, गुहरिया, अन्य कई गांवो को बाढ का खतरा पैदा हो गया है।
कटान स्थल पर बाढ खण्ड कार्य के अधिकारी और कर्मचारी रातो-दिन बंधे को बचाने के लिए प्रयासरत है। लेकिन नदी के बदलते रूख के कारण कटान रूक नही पा रहा है।