वजीर और फकीर ने योग को दिलाई अन्तरराष्ट्रीय पहचान: वसुंधरा राजे

Wazir and Faqir gave Yoga to international identity: Vasundhara Raje
Wazir and Faqir gave Yoga to international identity: Vasundhara Raje

कोटा । राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि ‘एक वजीर और एक फकीर’ ने सार्थक पहल और प्रयास करके योग को अन्तरराष्ट्रीय पहचान दिलवाई।

राजे ने आज यहां राज्य सरकार और पतांजलि योगपीठ के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित योग शिविर में यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि इन्हीं लोगों के प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र संघ ने 4 साल पहले 21 मई को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को वजीर और बाबा रामदेव को फकीर से अलंकृत करते हुये कहा कि बाबा रामदेव ने अथक प्रयास करके महान विरासत योग को ग्रंथा से बाहर निकालकर आमजन तक पहुंचाया जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से इस अन्तरराष्ट्रीय पहचान मिली और विश्व के 177 देशो ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता दी। इसमें इंसाई, मुस्लिम, बौद्ध आदि धर्मो को मानने वाले राष्ट्र भी शामिल है।

उन्होंने इस अचसर पर लोगों को नियमित योग कर रोग मुक्त होने की शपथ दिलाई । शिविर में आज सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे और लगभग 80 कमरों के चप्पे.चप्पे की निगरानी की जा रही थी जिनमें ड्रोन कैमरे भी शामिल थे शिविर स्थल पर करीब 2 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था।