राफेल जबरदस्त विमान,वायु सेना को इसका इंतजार: वायु सेना उप प्रमुख

We Are Eagerly Waiting For Rafale Said Indian Airforce
We Are Eagerly Waiting For Rafale Said Indian Airforce

मुंबई। राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर मचे बवाल के बीच वायु सेना ने कहा है कि यह ताकतवर विमान है और वायु सेना उत्सुकता के साथ इसका इंतजार कर रही है।

वायु सेना उप प्रमुख एयर मार्शल एस बी देव ने एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं के सवालों के जवाब में कहा है कि यह जबरदस्त विमान है और इसकी क्षमता बहुत अधिक है। उन्हाेंने कहा कि हमें इसकी जल्द जरूरत है और हम इसका उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस सौदे से संबंधित आॅफसेट के बारे में जानने के लिए रक्षा खरीद नीति को पढने की जरूरत है। राफेल को लेकर जो बात उठ रही है वह जानकारी के अभाव में उठ रही है।

तेजस विमानों की आपूर्ति में हो रही देरी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वायु सेना को विमानों की जल्द जरूरत है। सार्वजनिक क्षेत्र बनाए या निजी क्षेत्र बात यह है कि वायु सेना को विमान समय पर मिलने चाहिए और यदि इनका पैसा देश में ही रहता है भले ही वह सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के पास रहे या निजी क्षेत्र के पास तो इससे अच्छी बात क्या हो सकती है।

एयर मार्शल देव का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब कांग्रेस राफेल विमानाें के सौदे को लेकर सरकार को घेरने का कोई मौका नहीं छोड रही। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी खुद इस अभियान की बागडोर संभाले हुए हैं और उन्होंने सीधे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि उन्होंने इस सौदे में अपने उद्योगपति मित्रों को फायदा पहुंचाया है।

मोदी सरकार ने सीधे फ्रांस सरकार से 36 राफेल विमान की खरीद का सौदा किया है। इससे पहले मोदी सरकार ने फ्रांस की कंपनी डसाल्ट एवियेशन के साथ 126 राफेल विमान की खरीद के सौदे को निरस्त कर दिया था। यह सौदा कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार ने किया था।