नहीं पता, कहां है जमाल खगोशी का शव : सऊदी अरब

लंदन। पत्रकार जमाल खगोशी की हत्या के मामले में सऊदी अधिकारियों को हिरासत में लिए जाने के बावजूद सऊदी अरब ने कहा है कि उसे नहीं मालूम है कि खगोशी का शव कहां है?

सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबेर ने पाकिस्तानी न्यूज चैनल जियो को दिए गए साक्षात्कार में कहा कि खगोशी की हत्या सऊदी अधिकारियों ने अपने प्रशासनिक अधिकारों से हटकर किया था और इस सिलसिले में 11 लोगों को आरोपी बनाया गया है। जुबेर ने खगोशी के शव को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि उन्हें नहीं मालूम कि उनका शव कहां है?

उन्होंने कहा कि सरकारी वकील ने इस मामले में तुर्की से साक्ष्य की मांग की थी लेकिन वहां से कोई जवाब नहीं मिला। उन्होंने हिरासत में लिये गए लोगों से खगोशी के शव के बारे में जानकारी हासिल करने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि हम लोग अभी जांच कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे पास अभी कई संभावनाएं हैं और हम लोग उनसे पूछताछ कर रहे हैं कि उन लोगों ने खगोशी के शव के साथ क्या किया है? मैं समझता हूं जांच अभी जारी है और मुझे उम्मीद है कि अंतत: सच्चाई सामने आ जाएगी।

जुबेर ने अमरीकी अखबार न्यूयार्क टाइम्स की रिपोर्ट को लेकर पूछे गए सवाल पर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया। न्यूयार्क टाइम्स ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में बताया था कि अमरीकी खुफिया एजेंसी सीआईए द्वारा 2017 सऊदी अरब के शहजादे और शीर्ष अधिकारियों के बीच हुई बातचीत का पता लगाया है, जिसमें वह खगोशी की हत्या करने का आदेश दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मैं अज्ञात सूत्रों के हवाले दी गई रिपोर्ट पर टिप्पणी नहीं कर रहा हूं। मेरा मानना है कि शहजादे इस तरह के आदेश नहीं दिया है। यह सरकार द्वारा स्वीकृति अभियान नहीं था।