भारत-अमरीका कोरोना पर मिलकर विजय प्राप्त करेंगे : मोदी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि भारत और अमेरिका वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ पर मिलकर विजय प्राप्त करेंगे।

मोदी ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत के प्रति आभार व्यक्त करने वाले ट्वीट के जवाब में रिट्वीट करते हुए कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप मैं आपसे पूरी तरह सहमत हूं। इस तरह के वक्त दोस्तों को और करीब लाते हैं। भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी अभी तक के सबसे मजबूत दौर में है। भारत कोरोना के खिलाफ मानवता की इस लड़ाई में हर संभव मदद करने को तैयार है।

उल्लेखनीय है कि अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के इलाज में इस्तेमाल किए जाने वाले हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के अमरीका को भेजने की मंजूरी के लिए भारत के प्रति आभार प्रकट किया है।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि चुनौतीपूर्ण समय में दोस्तों के बीच करीबी सहयोग की जरूरत होती है। हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन पर फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व तथा भारत और भारत के लोगों का धन्यवाद। इसे कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। भारत ने पूरी मानवता की मदद की है।

ट्रंप की ओर से दवा के लिए लगातार मांगी जा रही मदद के कुछ ही घंटे बाद भारत सरकार ने मंगलवार को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात से आंशिक प्रतिबंध हटाने की घोषणा की थी।

भारत ने मार्च में कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था। यह दवा संभावित एंटी-वायरल एजेंट और अन्य जेनेरिक दवाओं के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है।