रूस के समक्ष हम हथियार नहीं डालेंगे : वोलोदिमिर जेलेंस्की

कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि रूसी सेनाएं राजधानी कीव से कुछ ही दूर हैं लेकिन यूक्रेनी सेना हथियार नहीं डालेगी।

कीव में राष्ट्रपति कार्यालय के बाहर कहीं फिल्माया गया यूक्रेनी राष्ट्रपति का वीडियो शनिवार को जारी किया गया जिसमें वह कहते नजर आ रहे हैं कि मैं यहां हूं। हम हथियार नहीं डालेंगे। हम अपनी मातृभूमि की रक्षा करेंगे क्योंकि हमारे हथियार ही हमारी सच्चाई है। इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी अफवाहें फैल रहीं हैं कि मैंने कथित रूप से अपनी सेना को हथियार डालने और सुरक्षित तरीके से निकासी के आदेश दिए हैं। यूक्रेनी सेना के समर्पण से जुड़ी ऐसी अफवाहों पर कतई भी यकीन न करें।

इससे पहले यूक्रेनी राष्ट्रपति के एक और जारी वीडियो में वह यूक्रेनी नागरिकों से अपील करते नजर आ रहे थे कि हमें आज रात रूसी सेना का सामना करना चाहिए। उन्होंने लोगों को कीव और देश के अन्य शहरों में भी रूसी हमले की चेतावनी दी थी।

जेलेंस्की ने अपने संदेश में कहा था कि हमारी ओर से लड़ने वाले सभी को मैं बताना चाहता हूं कि रूसी सेना हमारे प्रतिरोध को असम्मानजनक, निर्दयी और अमानवीय तरीके से तोड़ने का काम करेगी। आज रात वह हमला करेंगे। हम सभी को समझ लेना चाहिए कि हमारे साथ क्या होने जा रहा है और आज रात यह अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए।

जेलेंस्की को कीव छोड़ने में मदद करेगा अमरीका

रूसी सैनिक लगातार कीव की ओर बढ़ रहे हैं। इस बीच अमरीकी अधिकारी वलोडिमिर जेलेंस्की को शहर छोड़ने में मदद करने के लिए तैयार हैं।

अमरीकी और यूक्रेनी अधिकारियों ने द वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि संयुक्त राज्य अमरीका जेलेंस्की को रूसी सेना द्वारा पकड़े जाने या मारे जाने से बचाने में मदद करना चाहता था।

शुक्रवार को जेलेंस्की और यूक्रेन के कई शीर्ष अधिकारियों ने यह कहते हुए एक वीडियो जारी किया कि उन्होंने कीव नहीं छोड़ा है।