कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने जापान में की साइकिल की सवारी

Welfare Minister Harsh Vardhan rides a bicycle in Japan
Welfare Minister Harsh Vardhan rides a bicycle in Japan

ओकायामा। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने पर्यावरण संरक्षण और स्वास्थ्य के लिहाज से साइकिल के प्रचलन को बढ़ावा देने के लिए जापान सरकार की तारीफ की है और ओकायामा में सोमवार को साइकिल की सवारी भी की।

डॉ हर्षवर्धन ने सुबह ट्वीट करके बताया कि साइकिल की सवारी को बढ़ावा देने के लिए जापान में विशेष प्रबंध किये गये हैं। साइकिल सवारों के लिए अच्छी व्यवस्था की गयी है। सरकार ने साइकिल चालकों के लिए अलग से ‘बाइक पाथ’ बनाया है और इसकी संख्या बढ़ाई जा रही है।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा,“ जापान में साइकिल चलाने को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जा रहा है। आज मौसम सुहाना था और पुराने गीत गुनगुनाते हुए साइकिल चलाने का आनंद ही कुछ और था। मैंने अपने सहयोगियों – विशेष सचिव (स्वास्थ्य) संजीव, अपने निजी सचिव अभिनव गुप्ता और जापान दूतावास में सचिव द्वितीय) गौरव गुप्ता के साथ किता वार्ड में उजो- मिची के रास्ते ओकवामा स्टेशन से ओकायामा कैस्टल तक साइकिल की सवारी की। हम पुल पार करते हुए पार्क तक गये। प्राकृतिक दृश्य मनभावन थे।” केन्द्रीय मंत्री ने साइकिल चलाते हुए कई फोटो भी अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किये हैं।

इसके बाद उन्होंने एक और ट्वीट करके विश्व आयोडीन दिवस है, पर लोगों काे जागरुक किया। उन्होंने कहा,“ यह दिवस आयोडीन के पर्याप्त उपयोग के बारे में जागरुकता उत्पन्न करने के लिए मनाया जाता है, जिसकी कमी से मुख्य रूप से घेंघा रोग होता है। आयोडीन शरीर के लिए आवश्यक पौष्टिक तत्व है। मानव शरीर के लिए प्रतिदिन 100 से 150 माइक्रोग्राम आयोडीन जरूरी है।”

उल्लेखनीय है कि 19 अक्टूबर से जापान के ओकायामा में आयोजित जी-2़0 स्वास्थ्य मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक में भाग लेने के बाद केन्द्रीय मंत्री ने आज साइकिल का लुत्फ उठाया। जी-20 स्वास्थ्य मंत्रियों के विचार-विमर्श में चार प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया गया जिनमें सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य कवरेज की उपलब्धि, बुजुर्ग हो रही जनसंख्या पर प्रतिक्रिया, एंटी-माइक्रोबियल प्रतिरोध एवं इसका नियंत्रण सहित स्वास्थ्य जोखिमों का प्रबंधन और स्वास्थ्य सुरक्षा प्रबंधन शामिल है।