पाकिस्तान में खेलने के लिए खिलाड़ियों को लालच दे रहा है विंडीज बोर्ड

West Indies cricket Board offers players major pay hike to tour Pakistan next month

पोर्ट ऑफ स्पेन। क्रिकेट वेस्टइंडीज पाकिस्तान में अगले महीने होने वाली तीन मैचों की ट्वंटी 20 सीरीज में खेलने के लिए अपने अनुबंधित और गैर अनुबंधित खिलाड़ियों को ऊंची वेतन वृद्धि का लालच दे रहा है।

वेस्टइंडीज की टीम फिलहाल विश्वकप क्वालिफायर में खेल रही है जिसके बाद बोर्ड उसकी 13 सदस्यीय टीम की घोषणा करेगा जो पाकिस्तान का दौरा करेगी। सीडब्ल्यूआई ने फिलहाल इस वेतन वृद्धि को लेकर कोई घोषणा नहीं की है लेकिन माना जा रहा है कि इस सीरीज में खेलने वाले खिलाड़ियों को तीन मैचों की सीरीज़ के लिए 25-25 हजार डॉलर की राशि का प्रस्ताव दिया गया है।

वेस्टइंडीज़ की टीम को पाकिस्तान के कराची में एक, दो और तीन अप्रेल को ट्वंटी 20 मैचों की अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलनी है। खिलाड़ियों के करार के हिसाब से उन्हें 70 फीसदी अधिक वेतन का भुगतान किया जाएगा।

वहीं वेस्टइंडीज़ के नए करार के तहत गैर अनुबंधित ट्वंटी 20 विशेषज्ञ खिलाड़ियों को प्रति मैच के लिए 1725 से 5000 डॉलर की राशि का भुगतान किया जाएगा जबकि तीनों प्रारूपों में उनकी मैच फीस काे दोगुना किया गया है।

समझा जाता है कि वेस्टइंडीज़ जो भुगतान अपने खिलाड़ियों को करेगा वह धनराशि उसे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड(पीसीबी) से मिलेगी। दोनों देशों के बीच यह सीरीज आईसीसी के फ्यूचर्स टूर प्रोग्राम(एफटीपी) का हिस्सा नहीं है। पीसीबी अधिकारियों के अनुसार एफटीपी के बाहर किसी सीरीज़ के लिए खिलाड़ियों को भुगतान का यह तय मानक है।

क्रिकेट वेस्टइंडीज़ के मुख्य कार्यकारी जॉनी ग्रेव ने कहा कि पाकिस्तान अधिक क्रिकेट अब अपने मैदान पर खेलना चाहता है। यह सीरीज़ मौजूदा एफटीपी से बाहर की है और अप्रेल में वेस्टइंडीज के कार्यक्रम का हिस्सा नहीं है। ऐसे में पीसीबी ने वेस्टइंडीज बोर्ड को भुगतान किया है और वेस्टइंडीज बोर्ड इस सीरीज से पैसा नहीं कमा रहा है।

वर्ष 2009 से ही पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बंद है। ऐसे में देश में फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बहाल करने के लिए पीसीबी लगातार दूसरे दर्जे की टीमों को खेलने के लिए बुला रहा है। इससे पहले 2015 में जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों को पाकिस्तान में खेलने के लिए 12,500 डॉलर प्रति खिलाड़ी भुगतान किया गया था।