डोपामाइन क्या होता है ? – dopamine meaning in hindi

Dopamine Definition :- डोपामाइन एक तरह का हार्मोन होता है जोकि हमारे शरीर में मौजूद होता है ना केवल हमारे शरीर में बल्कि हर एक जीव जंतु के शरीर में डोपामाइन नामक हार्मोन मौजूद होता है यह हार्मोन हमारे शरीर की ऐच्छिक और अनैच्छिक क्रियाओं को दर्शाता है।

डोपामाइन का हिंदी मीनिंग

यदि सरल भाषा में बात करें तो यह हमारी रुचि और सिर्फ चिड़चिड़ापन को या हमारा रुचि रखने का स्वभाव निश्चित करता है यह बिल्कुल उसी तरीके से है जैसे यदि हम एक ही फिल्म को बार-बार देखें तो हो सकता है एक से दो बार तक हमें वह फिल्म अच्छी लगेगी लेकिन एक समय बाद वह फिल्म कितनी भी अच्छी क्यों ना हो हमें बोरियत महसूस होने लगेगी।

what is dopamine in hindi

यह एक तरह का स्वभाव भी होता है लेकिन इसका सारा संबंध हमारे हार्मोन डोपामाइन पर निर्भर करता है इसको लेकर एक शोध में यह भी सामने आया है कि डोपामाइन के चलते लोगों के मन को काबू किया जा सकता है।

डोपामाइन का उदाहरण | Dopamine Live Example

इसका सबसे बड़ा उदाहरण आप खुद महसूस कर सकते हैं यदि आप किसी शॉपिंग सेंटर में या किसी मॉल में जाते हैं तो वहां आपको अलग-अलग तरह की दुकान देती हैं जहां पर अलग-अलग तरह के सामान होते हैं लेकिन आप एक ही तरह का सामान बार-बार देख कर बोर हो जाएंगे या अब इस तरह के बाजार में लगातार एक समय के बाद नहीं घूम पाएंगे क्योंकि हमारा मस्तक हमें यह संकेत देता है कि आप जिस चीज को एक से अधिक बार देख चुके हैं उसके बाद आपको बोरियत होने लगती है।

इस वजह से बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल में आपको हर जगह कुछ ना कुछ नया देखने को मिलता है यदि आप एक समय के बाद जाते हैं तब भी आपको सजावट अलग प्रकार की दिखाई जाती है इस बात को कभी आपने गौर नहीं किया होगा लेकिन आप दोबारा से इस पर ध्यान देंगे तब आपको समझ आएगा की है कितना सत्य है उम्मीद करते हैं अब आपको डोपामाइन का मतलब समझ आगया होगा।

डोपामाइन की वैज्ञानिक परिभाषा | Scientific Definition of Dopamine

डोपामाइन (डी.ए, 3,4-डिहाइड्रोक्सीफेनेथेलमाइन का संकुचन) एक न्यूरोट्रांसमीटर है। जो की मस्तिष्क और शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं का करता धरता है। यह कैटेकोलामाइन और फेनेथाइलमाइन परिवारों का एक कार्बनिक रसायन है। डोपामाइन दिमाग में कैटेकोलामाइन सामग्री का लगभग 70-80% बनता है।

यह अपने अग्रदूत रसायन, एल-डोपा के एक अणु से कार्बोक्सिल समूह को हटाकर एक अमीन संश्लेषित होता है, जो मस्तिष्क और गुर्दे में संश्लेषित होता है। डोपामाइन भी पौधों और ज्यादातर जानवरों में संश्लेषित किया जाता है। मस्तिष्क में, डोपामाइन न्यूरोट्रांसमीटर के रूप में कार्य करता है- न्यूरॉन्स (तंत्रिका कोशिकाओं) द्वारा जारी एक रसायन अन्य तंत्रिका कोशिकाओं को संकेत भेजने के लिए। मस्तिष्क में कई अलग डोपामाइन रास्ते शामिल हैं,

डोपामाइन प्रेरक घटक में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

अधिकांश प्रकार के पुरस्कारों की प्रत्याशा मस्तिष्क में डोपामाइन के स्तर को बढ़ाती है और कई नशे की लत दवाएं डोपामाइन रिलीज को बढ़ाती हैं या रिलीज के बाद न्यूरॉन्स में इसके पुन: प्रवेश को अवरुद्ध करती हैं। अन्य मस्तिष्क डोपामाइन नियंत्रण में और विभिन्न हार्मोन की रिहाई को नियंत्रित करने में शामिल हैं। यह रास्ते और सेल समूह एक डोपामाइन क्रिया बनाते हैं जो न्यूरोमॉडुलेटरी है।

डोपामाइन तय करता स्वाभाव | Dopamine Behavioural Control

लोकप्रिय संस्कृति और मीडिया में, डोपामाइन को आमतौर पर खुशी के मुख्य रसायन के रूप में देखा जाता है, लेकिन फार्माकोलॉजी में वर्तमान राय यह है कि डोपामाइन इसके बजाय प्रेरक लार प्रदान करता है या दूसरे शब्दों में, डोपामाइन एक परिणाम की कथित प्रेरक प्रमुखता (यानी, वांछनीयता या aversiveness) का संकेत देता है, जो बदले में उस परिणाम को प्राप्त करने से जीव के व्यवहार को प्रेरित करता है।

डोपामाइन की विशेषता और कार्य | Importance of Dopamine

केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के बाहर, डोपामाइन मुख्य रूप से एक स्थानीय पैराक्राइन मैसेंजर के रूप में कार्य करता है। रक्त वाहिकाओं में, यह नोरेपाइनफ्रीन रिलीज को रोकता है और एक वासोडिलेटर (सामान्य सांद्रता पर) के रूप में कार्य करता है।

  • गुर्दे में, यह सोडियम उत्सर्जन और मूत्र उत्पादन को बढ़ाता है।
  • अग्न्याशय में, यह इंसुलिन उत्पादन को कम कर देता है।
  • पाचन तंत्र में, यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल मोटिविटी को कम करता है।
  • आंतों के म्यूकोसा की रक्षा करता है।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली में, यह लिम्फोसाइट्स की गतिविधि को कम करता है।
  • रक्त वाहिकाओं के अपवाद के साथ, इन परिधीय प्रणालियों में से प्रत्येक में डोपामाइन स्थानीय रूप से संश्लेषित किया जाता है और इसे छोड़ने वाली कोशिकाओं के पास इसके प्रभाव डालती है।
  • तंत्रिका तंत्र की कई महत्वपूर्ण बीमारियां डोपामाइन प्रणाली के रोगों से जुड़ी होती हैं।

डोपामाइन के प्रभावों में फेरबदल करके उनके इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली कुछ प्रमुख दवाएं काम करती हैं।

डोपामाइन गतिविधि कम कैसे होता है ?

पार्किंसंस रोग, कंपन और मोटर हानि के कारण एक अपक्षयी स्थिति, मिडब्रेन के एक क्षेत्र में डोपामाइन-स्राव न्यूरॉन्स के नुकसान के कारण होता है जिसे सब्स्तांटिया निग्रा कहा जाता है। इसके मेटाबोलिक अग्रदूत एल-डोपा का निर्माण किया जा सकता है; लेवोडोपा, एल-डोपा का एक शुद्ध रूप, पार्किंसंस के लिए सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला उपचार है। इस बात के सबूत हैं कि सिजोफ्रेनिया में डोपामाइन गतिविधि का स्तर बदल दिया जाता है, और इसके इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली अधिकांश एंटीसाइकोटिक दवाएं डोपामाइन विरोधी हैं जो डोपामाइन गतिविधि को कम करती हैं।

Dopamine Activity in Brain

इसी तरह डोपामाइन विरोधी दवाएं भी कुछ सबसे प्रभावी एंटी-मतली एजेंट हैं। बेचैन पैर सिंड्रोम और ध्यान घाटे अतिसक्रियता विकार (एडीएचडी) कम डोपामाइन गतिविधि के साथ जुड़े रहे हैं । डोपेमिनेर्गिक उत्तेजक उच्च खुराक में नशे की लत हो सकती है, लेकिन कुछ एडीएचडी के इलाज के लिए कम खुराक पर उपयोग किए जाते हैं। डोपामाइन ही नसों में इंजेक्शन के लिए एक निर्मित दवा के रूप में उपलब्ध है। हालांकि यह खून से मस्तिष्क तक नहीं पहुंच सकता है, इसके परिधीय प्रभाव यह दिल की विफलता या सदमे के उपचार में उपयोगी बना।

ये लड़के देते है प्यार में धोखा | Dopamine in Astrology

आज के टाइम में सभी लोग प्यार के चक्कर में पढ़ते हैं। परंतु आज के अच्छा पार्टनर मिलना बहुत ही मुश्किल होता है। आपने अपने आसपास देखा होगा लड़के रिलेशनशिप होने के बावजूद भी दूसरी लड़कियों को फ्लर्ट करते हैं। लड़कों से बचने के लिए आपको बता दें कि इन 3 राशि वाले लड़कों के बारे में जो हमेशा प्यार में देते हैं धोखा

कुंभ राशि
कुंभ राशि के लड़कों की तरफ लड़कियां बहुत जल्द आकर्षित होती है। कुंभ राशि वाले लड़के हैंडसम और गुड लुकिंग के साथ साथ रोमांटिक भी होते हैं। परंतु यह लड़के विश्वास लायक नहीं होते हैं क्योंकि यह कमिटमेंट से कुछ भी लेना देना नहीं होता है।

तुला राशि
तुला राशि वाले लड़के लड़की को पटाने में एक्सपर्ट होते हैं। यह लड़की लड़कियों को इंप्रेस करने में बहुत माहिर होते हैं। परंतु प्यार में धोखा देने में इस राशि के लड़के सबसे आगे है।

PURA PADHNEKE LIYE:- YAHA CLICK KARE

शेयर करें