क्या है डबल विज़न, जानिए इसके कारन, लक्षण और इलाज

What is double vision, know why, symptoms and treatment
What is double vision, know why, symptoms and treatment

सबगुरु न्यूज़| आज के समय में आँखों को लेकर बहुत सारी बीमारियाँ आ चुकी है जिनमे से एक है दोहरी दृष्टि । इस बीमारी में आपको एक नहीं बल्कि दो चीजे दिखाई देती है और यह एक आँख या दोनों आँखों में होना संभव होता है । दोहरी द्रष्टि के लक्षण है और इसे विज्ञान की भाषा में डबल विज़न कहते है ।

 दोहरी दृष्टि कें लक्षण 

चीजो का दो दिखना, जी मचलना, सर दर्द, आँखों में दर्द वो भी तेज , लटकती हुई पलकें

दोहरी दृष्टि कें कारण

आँखों की मासपेशियाँ

अगर एक आंख में एक पेशी कमजोर है, तो यह स्वस्थ आँख के साथ सिंक में नहीं चलेगी जब आप कमजोर मांसपेशियों द्वारा नियंत्रित दिशा में देखते हैं, तो आप को डबल दिखाई देता है।

Video:HOT NEWS UPDATE : इन लड़को ने गाया कमाल का गाना कि हर कोई झूम उठा || देखिये ये वीडियो

मस्तिष्क का ट्यूमर

मस्तिष्क का ट्यूमर होने पर हमारे सर में दर्द और आँखों की रेटिना में भी दर्द रहता है जिससे दोहरी दृष्टि की समस्या होने लगती है ।

कमजोर आँखे

सही खान पान ना होने से या बचपन से कमजोर आँखे होने से यह समस्या होना आम बात है । इसके लिए आप अपना आहार सही रखे और भोजन में विटामिन और प्रोटीन की अधिक से अधिक मात्रा रखे जिससे आपको आराम मिलेगा ।

Video:HOT NEWS UPDATE : इस फिल्म में ऐसा क्या है की इंटरनेट पर इस वीडियो में है सबसे ज्यादा व्यूज || देखिये ये वीडियो

 दोहरी दृष्टि का इलाज

दोहरी दृष्टि को तुरंत चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है। इतने सारे संभावित कारणों से, बिना देरी के कारणों की खोज करना महत्वपूर्ण है । जरूरत पड़ने या उसके बहुत अधिक बढ़ जाने पर आँखों का लेंस भी बदला जाता है जो की आसान प्रक्रिया नहीं होती । आप इससे बचने के लिए अपना आहार सही करे और भोजन में अधिक से अधिक प्रोटीन और विटामिन वाली चीजे जैसे की नीम्बू , संतरा, केला , दूध , जैसी चीजे ले जिससे आपकी आँखे स्वस्थ रहेगी।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो