आखिर क्या है गूगल नवलेखा | What is Google Navlekha Project

What is Google Navlekha
What is Google Navlekha
क्या है गूगल नवलेखा | गूगल नवलेखा, गूगल का एक नया प्रोजेक्ट/टूल है जिसके अंतर्गत प्रिंट मीडिया वाले पब्लिकेशंस के लिए गूगल ने इस प्रोजेक्ट के द्वारा उन्हें ऑनलाइन लाने में सीधे तौर पर मदद का कदम उठाया है। इसके द्वारा प्रिंट मीडिया वाले भी अब अपनी वेबसाइट बना सकते हैं जो कि बिल्कुल निशुल्क होगी और गूगल साथ ही में एक ऐसा टूल भी निशुल्क दे रहा है जिससे आप अपने प्रिंट मेटर को सीधे तौर पर ऑनलाइन लेकर आ सकते हैं।

सीधी जानकारी

किनके लिए है गूगल नवलेखा और क्या है इसके नियम

ऐसे प्रिंट मीडिया पब्लिशर या मैगजीन प्रिंट करने वाले संस्था जो कि ऑनलाइन के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं या उनकी वेबसाइट नहीं चल रही है और यदि चल भी रही है तो वह अपना कंटेंट ऑनलाइन नहीं लेकर आ पाते और ऐसे लोगों के लिए ही नवलेखा बनाया गया है। यदि बात करें इसके नियम की तो आपको बता दें की गूगल नवलेखा के अंतर्गत केवल उन लोगों को ही प्राथमिकता दी जाएगी जिनका आर.एन.आई नंबर उपलब्ध है। आर.एन.आई (R.N.I) नंबर प्रिंट मीडिया से जुड़ा रजिस्ट्रेशन नंबर होता है जो कि प्रिंट मीडिया की मान्यता को दर्शाता है।

गूगल नवलेखा से क्या फायदा होगा

गूगल नवलेखा से सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यदि आप ऑनलाइन के बारे में ज्यादा नहीं समझते हैं और आपको ऑनलाइन कंटेंट लाने में काफी समस्या आती है तो गूगल नवलेखा द्वारा आपको एक ऐसा टूल प्रदान किया जाएगा जिसके द्वारा आप अपने कंटेंट को सीधे तौर पर ऑनलाइन लेकर आ सकते हैं। और साथ ही मैं आपको एक सबसे बड़ी चीज दी जाएगी जी हां हम बात कर रहे हैं गूगल ऐडसेंस की गूगल ऐडसेंस गूगल के विज्ञापन का एक अकाउंट होता है जो कि बड़ी मुश्किल से मिलता है और यह पब्लिशर की कमाई का एक जरिया है जो कि हर किसी को आसानी से नहीं मिलता।
गूगल नवलेखा प्रोजेक्ट के अंतर्गत गूगल एडसेंस का अकाउंट आपको इसके साथ ही दिया जाएगा और सबसे बड़ी बात यह है कि सारी चीजें आपको निशुल्क रूप से ही दी जाएगी इसमें सारा खर्चा गूगल स्वयं ही उठा रहा है। तो यह अपने आप में बहुत ही बड़ी बात है।

कैसे जुड़े गूगल नवलेखा से

यदि आप गूगल नवलेखा से जुड़ना चाहते हैं तो इसके लिए आप दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और इसके बाद गूगल नवलेखा से आपके शहर या आपके राज्य में निर्धारित किया गया अकाउंट मैनेजर आप से संपर्क करेगा उसके बाद आपका अकाउंट वेरीफाई कराने की प्रक्रिया की जाएगी इसके बाद यदि आपका अकाउंट अप्रूव हो जाएगा तो आप नवलेखा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Navlekha Contact Number

यदि आप जयपुर से है तो इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं :
Mr. Naved : +91-7014244022 (Google Navlekha Accoount Manager Jaipur) 

ना हो किसी फ्रॉड का शिकार

ऐसा भी हो सकता है कि कोई आपसे गूगल नवलेखा के नाम पर संपर्क करें और यह बताएं कि इस तरह की प्रक्रिया करने के लिए किसी प्रकार का शुल्क तय किया गया है तो आपको बता दें कि यह पूरी तरीके से निशुल्क है। गूगल नवलेखा में किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जा रहा। यदि आप से कोई संपर्क करता है और गूगल नवलेखा को लेकर आप से शुल्क मांगता है तो आप ऐसे किसी फ्रॉड का शिकार ना हो इससे अच्छा यह होगा कि आप सीधे तौर पर गूगल नवलेखा पर अपना रजिस्ट्रेशन सीधे तौर पर करें और आगे अपने अकाउंट मैनेजर से जुड़कर अपने अकाउंट की मान्यता को निर्धारित करें।
why-google-working-on-local-language
why-google-working-on-local-language

गूगल कर रहा है लोकल भाषाओं को टारगेट

गूगल कर रहा है लोकल भाषाओं को टारगेट जी हां एक समय ऐसा था जब आप केवल इंटरनेट के नाम पर इंग्लिश भाषा का ही नाम सुना करते थे और कई लोग इंग्लिश का नाम सुनकर घबरा भी जाते थे लेकिन आज का समय ऐसा चुका है कि अब केवल इंग्लिश की प्राथमिकता नहीं रही है और बड़ी-बड़ी कंपनियां जिसमें गूगल भी शामिल है अब लोकल भाषाओं पर सीधे तौर पर बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है। और अधिक जांनकारी