बीमा NCB क्या है? जानिए बीमा NSB से जुड़े पांच सबसे सामान्य प्रश्नों के जवाब

स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की खोज करते समय, आपको विचार करने के लिए कारकों की एक लंबी सूची मिल जाएगी, लेकिन जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है वह है नो क्लेम बोनस, जिसे एनसीबी भी कहा जाता है। चूंकि बीमा पॉलिसी खरीदते समय बहुत कुछ ध्यान में रखना होता है, कई लोग अनजाने में नो क्लेम बोनस जैसी प्रमुख विशेषताओं से चूक जाते हैं, जो वास्तव में पॉलिसी खरीदारों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

यदि आपने कभी सोचा है कि ‘बीमा पॉलिसियों में एनसीबी क्या है?’, तो आप सही जगह पर हैं क्योंकि यह गाइड नो क्लेम बोनस के बारे में सब कुछ पर प्रकाश डालेगी, जिसमें सबसे सामान्य प्रश्नों के उत्तर भी शामिल हैं। तो चलो शुरू हो जाओ!

बीमा योजनाओं में NCB क्या है?

नो क्लेम बोनस आज अधिकांश स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में शामिल एक अतिरिक्त लाभ है, और यह कोई दावा न करने और स्वस्थ रहने के लिए एक इनाम के अलावा और कुछ नहीं है। सरल शब्दों में, एनसीबी एक अतिरिक्त राशि है जो आपकी पॉलिसी की मूल बीमा राशि में तब और जब आपके पास दावा-मुक्त वर्ष होता है, जुड़ जाती है।

उदाहरण के लिए, यदि आपकी स्वास्थ्य देखभाल योजना की बीमा राशि 5 लाख रुपये है और आपका बीमाकर्ता दावा-मुक्त वर्षों के लिए पांच प्रतिशत का एनसीबी प्रदान करता है, तो आपकी कवरेज राशि में 25,000 रुपये की वृद्धि होगी। इसलिए, आपके पास कुल बीमा राशि 5.25 लाख रुपये होगी। इसी तरह, यदि आप लगातार तीन वर्षों तक कोई दावा नहीं करते हैं, तो आपका चिकित्सा कवरेज अगले वर्ष 5.75 लाख होगा।

हालाँकि, जिस दर से आपकी पॉलिसी की बीमा राशि बढ़ सकती है, वह बीमा प्रदाता के आधार पर 10 से 50 प्रतिशत के बीच भिन्न हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी योजना 50 प्रतिशत तक का NCB प्राप्त करने के योग्य है और आपकी बीमा राशि पाँच लाख है, तो आपको संचयी बोनस के रूप में अधिकतम 2.5 लाख रुपये ही मिलेंगे। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप बीमा पॉलिसी चुनने से पहले इन दोनों शर्तों को ध्यान से देखें।

अब जब हमारे पास ‘बीमा एनसीबी क्या है?’ , आइए नो क्लेम बोनस के बारे में कुछ सबसे सामान्य प्रश्नों के उत्तर देखें:

1. क्या नो क्लेम बोनस योजना की प्रीमियम लागत या कवरेज को प्रभावित करता है?

आपके पास दावा-मुक्त वर्ष है या नहीं और आपको नो क्लेम बोनस प्राप्त होता है, आपकी पॉलिसी के कवरेज लाभों के साथ प्रीमियम लागत अपरिवर्तित रहती है। फर्क सिर्फ इतना है कि आपकी बीमा राशि बढ़ जाती है।

2. यदि पॉलिसीधारक अपने बीमा का नवीनीकरण नहीं कराते हैं तो NCB का क्या होगा?

यदि आप लाभों और सुविधाओं का आनंद लेना जारी रखना चाहते हैं तो अपनी स्वास्थ्य देखभाल नीति का नवीनीकरण करते रहना आवश्यक है। हालाँकि, यदि आप नवीनीकरण की तारीख चूक जाते हैं तो योजना समाप्त हो जाएगी। इसके अलावा, पॉलिसी अवधि के दौरान संचित एनसीबी सहित सभी बोनस, योजना के साथ समाप्त हो जाएंगे।

3. क्या पॉलिसीधारक नो क्लेम बोनस ट्रांसफर कर सकते हैं?

पॉलिसीधारक आसानी से एनसीबी के लाभों को स्थानांतरित कर सकते हैं यदि वे अपनी स्वास्थ्य देखभाल योजना को बदलना चाहते हैं या भले ही वे अपने बीमा प्रदाता को बदलना चाहते हैं।

4. क्या आप एनसीबी का प्रतिशत बढ़ा सकते हैं?

कई स्वास्थ्य बीमा प्रदाता नो क्लेम बोनस के प्रतिशत को बढ़ाने का विकल्प प्रदान करते हैं, लेकिन केवल ऐड-ऑन कवर या राइडर्स के रूप में। इसलिए, आपको अपनी पॉलिसी के एनसीबी को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त प्रीमियम या लागत का भुगतान करना होगा, लेकिन नियम और शर्तें एक बीमाकर्ता से दूसरे में भिन्न होती हैं।

5. यदि मैं किसी व्यक्ति से पारिवारिक पॉलिसी में स्विच करता हूं तो क्या मैं अपना संचित एनसीबी खो दूंगा?

नहीं, यदि आप व्यक्तिगत स्वास्थ्य देखभाल योजना से फैमिली फ्लोटर प्लान में स्विच करते हैं तो आप अपना संचित एनसीबी नहीं खोएंगे। इसके अलावा, यहां तक ​​कि आपके परिवार के सदस्यों को भी वर्षों से प्राप्त नो क्लेम बोनस तक पहुंच प्राप्त होती है। हालाँकि, जब आप नीतियां बदलते हैं तो NCB का प्रतिशत भिन्न हो सकता है।

यद्यपि हमने स्वास्थ्य बीमा में नो क्लेम बोनस से संबंधित सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों का उत्तर दिया है, आप उसी पर IRDAI के दिशानिर्देशों के माध्यम से जा सकते हैं। ध्यान में रखने वाली एक और बात यह है कि आपको केयर हेल्थ इंश्योरेंस जैसे विश्वसनीय बीमाकर्ताओं का चयन करना चाहिए जो किफायती प्रीमियम पर उत्कृष्ट नो-क्लेम बोनस प्रदान करते हैं।

शेयर करें