एसयूवी वाहन क्या होता है – WHAT IS SUV CAR IN HINDI

suv cars

SABGURU NEWS AUTO : WHAT IS SUV IN HINDI नमस्कार दोस्तों, आज ऑटोमोबाइल की एक खास जानकारी आप लोगों के बीच है कई लोगों के मन में सवाल होता है जब हम सुनते हैं किसी कंपनी की गाड़ी के नाम के साथ आपको सुनने में मिलता है।

एसयूवी उदाहरण की बात करें तो टाटा एस यू वी महिंद्रा एसयूवी या फोर्ड एसयूवी कई बार लोगों के मन में यह धारणा रहती है एसयूवी कोई गाड़ी का मॉडल है या किसी कंपनी का नाम या किसी गाड़ी का नाम है लेकिन ऐसा नहीं है आखिर होता क्या है तो सबसे पहले बात करेंगे इसी के बारे में तो चलिए सुरु करते है।

आखिर क्या होता है SUV :-

आपको बता दें एसयूवी ना को मॉडल होता है ना किसी गाड़ी का नाम होता है ना ही कंपनी का नाम होता है।एसयूवी फोर व्हीलर की डिजाइन का एक श्रेणी कहलाता है इस श्रेणी में लगभग ऐसी गाड़ी आती हैं जो कि 12 सीटर होती हैं और बड़े साइज की होती हैं।

वाहनों की और कोनसी श्रेणी होती है :-

इसके अलावा वाहनों को दो श्रेणियों में और बांटा गया है जैसे की सेडान और हैचबैक आपको बता दें सेडान और हैचबैक भी गाड़ी के मॉडल नहीं है गाड़ी का नाम नहीं है और किसी कंपनी का नाम नहीं है यह भी गाड़ी के डिजाइन की एक श्रेणी होती है जिसके लिए कई लोग भ्रमित होते हैं या उन्हें पूरी तरीके से पता नहीं होता कि आखिर एसयूवी, हैचबैक और सेडान क्या है।

अगली बार जब भी आप इसके बारे में सुनेंगे तो यह याद रखेगा यह गाड़ी के डिजाइन की एक श्रेणी होती है ना की किसी कंपनी का या मॉडल का या वाहन का नाम धन्यवाद दोस्तों।

बोलेरो और टाटा सफारी विदेशी या भारतीय

कई लोगों के मन में प्रश्न होता है कि यह गाड़ियां मूल रूप से भारतीय कंपनी की है या विदेशी कंपनी के तो आपको बता दें महिंद्रा और टाटा दोनों ही मूल रूप से भारतीय कंपनी है और यह बाजार में काफी समय से है। टाटा सफारी के बारे में पिछले आर्टिकल में बहुत ही ज्यादा बात कर चुकी हैं फिर भी इस आर्टिकल में आपको थोड़ा बहुत और बताना चाहेंगे।

टाटा सफारी 1998 अब तक तीन मॉडल में आ चुकी है बोलेरो की बात करें महिंद्रा बोलेरो के अलावा और भी कई मॉडल है महिंद्रा बोलेरो और महिंद्रा मार्शल यह दोनों ही मॉडल लगभग दिखने में एक जैसे लगते हैं लेकिन इनमें पावर का अंतर है।

टाटा के मशहूर वहान :-

इसके अलावा टाटा कंपनी के और भी कई वहान हैं जिन्होंने लोगों के दिलों में जगह बनाई और कई बेरोजगारों को काम भी दिया टाटा कंपनी के टाटा मैजिक टाटा के ट्रक टाटा के मिनी ट्रक ने ऐसे वहान है जो लोगों के बीच में काफी ज्यादा आकर्षण का केंद्र रहे हैं इसमें टूर एंड ट्रैवल के लिए सबसे ज्यादा काम में टाटा इंडिका और टाटा की छोटी गाड़ियों में टाटा टियागो टाटा टिएगोर गाड़ियां हैं जो इन दिनों काफी ज्यादा प्रचलन में है टाटा मूल रूप से भारतीय कंपनी है और इसने काफी ज्यादा नाम बनाया और कमाया।