हंसना क्यों जरुरी होता है और हंसने से क्या फायदे होते है

what-is-the-importance-of-laughter-how-we-can-laugh
what-is-the-importance-of-laughter-how-we-can-laugh

Importance of laughing:- आज कल की भागदौड़ वाली जिंदगी में हम अपने काम में इतने ज्यादा बिजी रहते है की ख़ुशी तो अब हमारे इर्द-गिर्द भी नहीं घूमती और ऐसे में हमारे शरीर में कई अनचाही बीमारियां पनपने लगती है और सच माने तो इसका एक ही उपाए है और वो है आपका खुश रहना और हंसने मुस्कुराते रहना जिसके लिए निचे आपको हंसने के फायदे और हंसने के तरीके बताये गए हैं जरा ध्यान से पढ़ियेगा आपकी हर बीमारी का इलाज हंसने से ख़त्म होने वाला है।

हंसने के फायदे – benefits of laughing

  • हंसी पूरे शरीर को आराम देती है। एक अच्छा, हार्दिक हंसी और ख़ुशी शारीरिक तनाव और तनाव से राहत दिलाता है, अपनी मांसपेशियों को 45-50 मिनट के बाद के लिए आराम मिल जाता है ।
  • हंसी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देती है। हंसी तनाव हार्मोन कम हो जाती है और प्रतिरक्षा कोशिकाओं और संक्रमण से लड़ने एंटीबॉडी बढ़ जाती है, इस प्रकार रोग के लिए अपने प्रतिरोध में सुधार होता है ।
  • हंसी एंडोर्फिन, शरीर के प्राकृतिक महसूस अच्छा रसायनों की रिहाई से चलाता है । एंडोर्फिन कल्याण की समग्र भावना को बढ़ावा देते हैं और यहां तक कि अस्थायी रूप से दर्द को दूर कर सकते हैं।
  • हंसी दिल की रक्षा करती है। हंसी रक्त वाहिकाओं के कार्य में सुधार करती है और रक्त प्रवाह को बढ़ाती है, जो आपको दिल का दौरा पड़ने और अन्य हृदय समस्याओं से बचाने में मदद कर सकती है।

हंसी से कैलोरी बर्न होती है। तो यह जिम जाने के लिए कोई प्रतिस्थापन है, लेकिन एक अध्ययन में पाया गया कि 15 से 20 मिनट के लिए एक दिन हंसने से लगभग 35-40 कैलोरी बर्न कर सकते है जो एक साल के भीतर आपको तीन या चार पाउंड वजन कंट्रोल करने में मदद करेगी।

हंसी क्रोध के भारी भार को हल्का करती है। कुछ भी नहीं एक साझा हंसी से तेजी से क्रोध और संघर्ष फैलाना । अजीब पक्ष को देखते हुए परिप्रेक्ष्य में समस्याओं डाल सकते है और आप कड़वाहट या असंतोष पर पकड़ के बिना टकराव से आगे बढ़ने के लिए सक्षम है ।

हंसी भी आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकती है। नॉर्वे में एक अध्ययन में पाया गया कि हास्य की एक मजबूत भावना के साथ लोगों को जो लोग ज्यादा हंसी नहीं है । यह अंतर कैंसर से जूझ रहे लोगों के लिए विशेष रूप से उल्लेखनीय था ।

बिना कारण कैसे हंसे – tricks for laughing

  • आपको हंसने के फायदे तो पता चल चुके है लेकिन जरुरी यह भी है यदि आपके पास कोई हंसने का कारण नहीं है तब भी आपको हंसने की वजह चाहिए तो उसके लिए कई तरीके हैं।
  • हंसने के लिए आपके पास किसी वजह का होना जरुरी नहीं होता तो आप सुबह के समय पार्क में या कही भी जोर जोर से आवाज निकल कर हंस सकते हैं।
  • कॉमेडी फिल्मों या टीवी शो या चुटकुले पढ़ कर भी आप हंसने का सिलसिला जारी रख सकते हैं।
  • अपने साथ उतने बेटने वालों के साथ हमेशा मजाकिया स्वभाव बनाकर रखने से भी आप हंसने का कारण पैदा कर सकते हैं।

और तब भी आपको कोई विशेष कारण ना मिले तो आप हमारी वेबसाइट sabguru.com पर जोक्स पढ़ कर भी खूब हंस सकते हैं।

सबगुरु जोक्स पढ़े और हस्ते रहे मुस्कुराते रहे और स्वस्थ रहें।

शेयर करें