व्हाट्सएप के सह संस्थापक जेन कौम ने छोड़ी कंपनी

whatsapp co-founder Jan koum is leaving facebook after clashing over data privacy
whatsapp co-founder Jan koum is leaving facebook after clashing over data privacy

लंदन। लोकप्रिय सोशल साइट व्हाट्सएप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा सह संस्थापक जेन कौम ने कंपनी छोड़ दी है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार कौम ने फेसबुक पर अपने पोस्ट में लिखा कि कुछ समय आराम के लिए तकनीक के काम से छुट्टी ले रहा हूं।

वाशिंगटन पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि व्हाट्सएप की नीतियों को लेकर मूल कंपनी फेसबुक से चल रहे विवाद के कारण कौम ने इससे अलग होने का निर्णय लिया है। व्हाट्सएप की रणनीति, इसके पर्सनल डेटा के इस्तेमाल और इसके इंक्रिप्शन को कमजोर करने से जुड़ी फेसबुक की कोशिशों के कारण कौम की कंपनी के साथ तकरार चल रही थी।

कौम ने एक बयान जारी कर कहा कि ब्रायन एक्टन और मुझे मिलकर व्हाट्सएप शुरू किए करीब एक दशक हो गया है। यह कुछ शानदार लोगों के साथ अदभुत सफर रहा है लेकिन, अब यह मेरे लिए आगे बढ़ने का समय है।

कौम और एक्टन ने 2009 में व्हाट्सएप शुरू किया था और फेसबुक ने 2014 में 19 अरब डॉलर में व्हाट्सएप को खरीद लिया था।

फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि कौम ने इंक्रिप्शन के बारे में हमें जो कुछ सिखाया है, हम उसके अाभारी हैं। साथ ही, सेंट्रलाइज्ड सिस्टम्स से पावर लेकर उसे लोगों के हाथ में देने की उसकी क्षमता भी बेहद अहम है। यह सारी चीजें हमेशा व्हाट्सएप के ह्रदय में रहेंगी। गौरतलब है कि व्हाट्सएप के हर महीने 1.5 अरब उपयोगकर्ता हैं और यह दुनिया की सबसे बड़ी संदेश सेवा है।