चीनी अंतरिक्ष स्काईलैब का मलबा कल वायुमंडल में प्रवेश करेगा

बीजिंग। चीनी अंतरिक्ष स्काईलैब तियानगाेंग-एक का मलबा कल पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करेगा लेकिन इसके गिरने के सही समय और स्थान के बारे में अभी तक कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। चीनी अंतरिक्ष एजेंसी ने रविवार को यह जानकारी दी।

एजेंसी की तरफ से जारी बयान के मुताबिक यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं है कि मलबा किस स्थान पर गिरेगा लेकिन कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि जैसे ही इसके अवशेष वायुमंडल में प्रवेश करेंगेें तो उनका अधिकांश हिस्सा जल कर राख हाे जाएगा। यह भी कहा गया है कि मलबे का भारी टुकड़ा धरती पर नहीं पहुंच पाएगा।

दक्षिण कोरियाई संवाद समिति याेनहाप के अनुसार मलबे के कल सुबह 7:26 बजे से दिन में 3:26 बजे के बीच वायुमंडल में प्रवेश करने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि चीन ने अपने महत्वाकांक्षी परमाणु कार्यक्रम को गति देने के लिए 2011 में 10.4 मीटर लंबे इस अंतरिक्ष यान को प्रक्षेपित किया था जो अंतरिक्ष मेें डॉकिंग और ऑरबिट सुविधाओं को प्रदान करता था।

पहले इसे 2013 में ही निष्क्रिय करने की योजना थी लेकिन बाद में इसे टाल दिया गया था। चीन ने पिछले वर्ष कहा था कि यह मलबा दिसंबर 2017 के अंत तक धरती के वायुमंडल में प्रवेश करेगा।