WHO: यूरोप में लाखों लोग पीते हैं दूषित पानी

WHO In Europe millions of people drink contaminated water
WHO In Europe millions of people drink contaminated water

SABGURU NEWS | बॉन (जर्मनी) विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक यूरोप में लाखों लोग दूषित पानी पीते हैं। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार अपर्याप्त स्वच्छता और दूषित पानी के कारण रोजाना 14 लोगों की हैजे के कारण मौत हो जाती है।

डब्ल्यूएचओ ने आज यहां एक वक्तव्य जारी कर बताया कि यूरोप के विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के घरों में पीने का स्वच्छ एवं सुरक्षित पानी उपलब्ध नहीं है।

यूरोप में पांच करोड़ 70 लाख लोगों के घरों में पाइप के जरिये उपलब्ध होने वाले पानी की सुविधा नहीं है। इसके अलावा दो करोड़ 10 लाख लोगों को अभी तक मूलभूत पेयजल की सुविधा भी नहीं है। इसके कारण लोग असुरक्षित कुओं के अलावा झरनों से पानी लेते हैं। इसके अलावा लोग भू-जल का उपभोग भी करते हैं, अथवा इन्हें पानी लेने के लिये काफी दूर भी जाना पड़ता है। यूरोप में पेयजल की मूलभूत सुविधा से वंचित तीन चौथाई लोग ग्रामीण इलाकों में रहते हैं।

उल्लेखनीय है कि डब्ल्यूएचओ ने पेयजल की गुणवत्ता को लेकर स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देश जारी किये हुये हैं। डब्ल्यूएचओ जर्मनी केे बॉन शहर में स्थित यूरोपियन सेंटर फॉर इनवारेनमेंट एण्ड हेल्थ(ईसीईएच) के जरिये यूरोपीय देशों में इन दिशा-निर्देशों को पालन कराने का कार्य करती है।