भारत एकदिवसीय क्रिकेट टीम रैंकिंग में दूसरे नंबर पर खिसका

भारत एकदिवसीय क्रिकेट टीम रैंकिंग में दूसरे नंबर पर किसका
भारत एकदिवसीय क्रिकेट टीम रैंकिंग में दूसरे नंबर पर किसका

कोलकाता । भारतीय क्रिकेट टीम को मात्र तीन अंकों से पछाड़कर इंग्लैंड आईसीसी की बुधवार को जारी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (वनडे) टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गया।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने अपनी सालाना समीक्षा के बाद वनडे टीम रैंकिंग जारी की जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम 122 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गयी है जबकि नयी समीक्षा में आठ अंकों के फायदे के साथ इंग्लैंड 125 अंकों के साथ सीधे शीर्ष पर पहुंच गयी है।

आईसीसी ने जारी बयान में बताया कि वनडे टीम रैंकिंग की सालाना समीक्षा के बाद टीमों की रैंकिंग में बदलाव आया है। इंग्लैंड के लिये अच्छी बात यह रही कि इस समीक्षा में वर्ष 2014-15 के परिणामों को शामिल नहीं किया गया है जिस दौरान इंग्लिश टीम 25 वनडे में से केवल सात ही जीत पायी थी। हालांकि वर्ष 2015-16 और 2016-17 के सत्र को 50 फीसदी की वेटेज दी गयी है।

इंग्लैंड ने आखिरी बार जनवरी 2013 में वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया था। इंग्लैंड को ताज़ा समीक्षा में आठ अंकों का फायदा हुआ है और वह 125 अंंकों के साथ नंबर वन बन गयी है। समीक्षा से पूर्व शीर्ष पायदान की टीम भारत को एक अंक का नुकसान हुआ है जिससे वह दूसरे नंबर पर खिसक गयी है।

दक्षिण अफ्रीका ने भी अपना दूसरा स्थान खो दिया है और चार अंक गंवाकर वह तीसरे स्थान पर खिसक गई है। उसके 117 से घटकर अब 113 रेटिंग अंक हो गये हैं। वह भारत से सीधे नौ अंकों के अंतर पर है जबकि चौथे स्थान की न्यूजीलैंड से उसका अंतर केवल एक अंक का है।

शेष टीमों की रैंकिंग में अंतर नहीं अाया है अौर मौजूदा शीर्ष 10 टीमें आईसीसी विश्वकप 2019 में खेलने उतरेंगी। लेकिन इन टीमों के रेटिंग अंकों में अंतर आया है। विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया को सीधे आठ अंकों का नुकसान उठाना पड़ा है और वह पांचवें नंबर पर खिसक गयी है और गत वर्ष की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी विजेता पाकिस्तान से केवल दो अंक ही आगे हैं जो छह अंकों के साथ छठे नंबर पर है।

अन्य बदलावों में बांग्लादेशी टीम को तीन अंकों का फायदा मिला है और वह 93 अंकों के साथ सातवें नंबर पर है जबकि श्रीलंका को भी सीधे सात अंकों का नुकसान हुआ है जो 77 अंकों के साथ आठवें नंबर पर है। वेस्टइंडीज़ की टीम को भी पांच अंंकों का नुकसान हुआ है जो 69 अंक लेकर नौवें नंबर पर है।

अफगानिस्तान टीम को पांच अंकों का फायदा हुआ है उसके अब 63 अंक हैं जबकि जिम्बाब्वे को चार अंकों का फायदा हुआ है। उसके अब 55 अंक हैं। तालिका में आखिरी 12वें नंबर की टीम आयरलैंड तीन अंक के नुकसान के बाद 38 अंकों पर है।

पुरूषों की ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में भी शीर्ष सात स्थानों में कोई बदलाव नहीं हुआ है और पाकिस्तान शीर्ष पर बरकरार है जिसके सर्वाधिक 130 रेटिंग अंक हैं। लेकिन अफगानिस्तान ने श्रीलंका को नौवें स्थान पर पीछे छोड़ दिया है और वह आठवें नंबर पर आ गया है।

आस्ट्रेलिया 126 अंकों के साथ दूसरे और भारतीय टीम अपने तीसरे स्थान पर बरकरार है। हालांकि भारत को दो अंकों का फायदा हुआ है और उसके 123 रेटिंग अंक हैं। न्यूजीलैंड के 116 रेटिंग अंक हैं और इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है जबकि इंग्लैंड(115) को एक अंक का फायदा हुआ है और वह पांचवें नंबर पर है।

अन्य बदलावों में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज़ दोनों ने तीन तीन अंकों का फायदा उठाया है लेकिन दशमलव की गणना के आधार पर वह छठे और सातवें नंबर हैं। श्रीलंका (85 अंक) चार अंकों के नुकसान से नौवें नंबर पर खिसक गई है जबकि जिम्बाब्वे (58)भी तीन अंक गंवाकर 12वें स्थान, हॉलैंड (53) चार अंक फायदे से 13वें स्थान पर है। हांगकांग (42) चार अंक के नुकसान के बाद 15वें और आयरलैंड (33)तीन अंक के नुकसान के साथ 17वें नंबर पर आ गई है।