जानिए क्यों कमजोर हुआ रूपया ?

Why was the rupee weak?
Why was the rupee weak?

सबगुरु न्यूज़, नई दिल्ली : डॉलर के मुकाबले रुपए में भारी गिरावट देखी जा रही है। आज गुरुवार को भी रुपया 29 पैसे की कमजोरी के साथ खुला है। 1 डॉलर की कीमत 65 रुपए के पार पहुंच गई है। जानकारों की मानें तो यह सिलसिला आगे भी जारी रह सकता है। ऐसा क्यों है , इसके पीछे भी कारण है। क्या हैं वे कारण आइये जानते हैं।

बता दें कि रुपए की कमजोरी को लेकर कमोडिटी से जुड़े अजय केडिया का कहना था कि आज बाजार में रुपए आई की कमजोरी का बड़ा कारण फेड की ओर से ब्याज दरें बढ़ाने की तरफ इशारा कर रहा है। केडिया का तो यह भी कहना है कि घरेलू और वैश्विक संकेतों के बीच आने वाले हफ्तों में रुपया 66 का स्तर भी छू सकता है।

इसके अलावा भी रूपये में कमजोरी के तीन कारण प्रमुख हैं। पहला तो यह कि पीएनबी घोटाले के सामने आने के बाद इंपोर्ट फाइनेंस पर बैंकों ने सख्ती कर दी है। इस सख्ती से आयतक बड़ी मात्रा में डॉलर की खरीदा रहे हैं जो रुपए में कमजोरी का एक बड़ा कारण है। दूसरा कारण दुनियाभर की मुद्राओं के सामने डॉलर का मजबूत होना है। डॉलर की मजबूती के कारण भी रुपया लगातार कमजोर हो रहा है। जबकि तीसरा कारण यह है कि विदेशी संस्थागत निवेशक भारी बिकवाली कर रहे हैं। जब वह ऐसा करते हैं, तो देश से बड़ी मात्रा में डॉलर बाहर जाता है डॉलर का देश से बाहर जाना रुपए की कमजोरी का प्रमुख कारण है।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो