ब्रिटेन की जेल में बंद असांजे को मिली स्टेला मोरिस से शादी करने की इजाजत

लंदन। ब्रिटेन की जेल में बंद विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को अपनी मंगेतर स्टेला मोरिस से शादी करने की अनुमति मिल गई है।

असांजे और मोरिस ने ब्रिटेन के न्याय मंत्री डॉमिनिक राब और बेलमर्श जेल के प्रमुख पर उन्हें शादी करने से रोकने का आरोप लगाकर उन दोनों के खिलाफ पिछले सप्ताह मुकदमा दायर किया। इसके बाद युगल को शादी करने की इजाजत दे दी गई। असांजे वर्तमान में बेलमर्श जेल में बंद हैं। द गार्जियन अखबार के मुताबिक शादी का समारोह बेलमर्श जेल में ही होगा।

द सन अखबार ने बताया कि शादी दिसंबर में हो सकती है और इसमें कई मेहमान शामिल होंगे, जो बेलमर्श में जेल में बंद हैं। असांजे और मॉरिस की सगाई को पांच साल हो गए हैं और उनके दो बच्चे हैं। उन्होंने मई में शादी का इंतजाम करने में मदद मांगी थी।

विकीलीक्स के संस्थापक को जमानत मिलने के बाद फरार होने के लिए 11 अप्रैल 2019 को लंदन में गिरफ्तार किया गया था और 2012 में 50 सप्ताह की जेल की सजा सुनाई गई थी।

उन्होंने स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए ब्रिटेन की राजधानी में इक्वाडोर के दूतावास के अंदर शरण ली। असांजे पर स्वीडन में यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए गए थे, जिसे बाद में वहां की अदालत ने हटा लिया था।

गौरतलब है कि विकिलीक्स द्वारा इराक और अफगानिस्तान में अमरीकी सैनिकों द्वारा किए गए युद्ध अपराधों पर प्रकाश डालने वाले हजारों वर्गीकृत दस्तावेज प्रकाशित करने के बाद असांजे जासूसी के आरोपों में अमरीका में वांछित हैं। यदि उनके खिलाफ अमरीका में मुकदमा चलाया जाता और दोषी ठहराया जाता तो उन्हें 175 साल तक की कैद का सामना करना पड़ता।