औद्योगिक निवेशकों के लिए एकल खिड़की प्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाएंगे

औद्योगिक निवेशकों के लिए एकल खिड़की प्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाएंगे
औद्योगिक निवेशकों के लिए एकल खिड़की प्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाएंगे

जयपुर | राजस्थान मे औद्योगिक निवेशकों के लिए एकल खिड़की प्रणाली को और अधिक प्रभावी बनाने हेतु संबंधित विभागों को बिजनेस क्लियरेंस स्टडी टेंपलेट उपलब्ध कराया जायेगा।

उद्योग व बीआईपी आयुक्त कृृष्ण कुणाल ने आज यहां ब्यूरो ऑफ इवेस्टमेंट प्रमोशन के एकल खिड़की प्रणाली से जुड़े विभागों के प्रभारी अधिकारियों की बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक निवेशकों को एक क्लिक पर निवेश से संबंधित सारी सेवाएं व जानकारी उपलब्ध होने के साथ ही समयबद्ध क्लियरेंस सिस्टम सुनिश्चित होगा। उन्होंने बताया कि एकल खिड़की प्रणाली पर उपलब्ध सेवाओं, चरणबद्ध प्रक्रियाओं, निष्पादन की समय सीमा व तय समय सीमा में क्लियरेंस सुनिश्चित किया जाएगा। इस प्रणाली में आवश्यक कानून कायदों व औपचारिकताओं की जानकारी भी होगी ताकि निवेशक ऑनलाईन ही सारी औपचारिकताएं पूरी कर सके।

उन्होंने इस प्रणाली में समयबद्ध ऑनलाईन निष्पादन के लिए प्रोसेस मेपिंग कराने की आवश्यकता बताते हुये कहा कि औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए अन्य राज्यों की सिंगल विण्डों बेस्ट प्रेक्टिसेज का अध्ययन भी कराया जाएगा और उसके आधार पर राज्य में सिंगल विण्डों क्लियरेंस सिस्टम मेें बेस्ट प्रेक्टिसेज का समावेश करते हुए निवेशोंन्मुखी व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। कुणाल ने विचाराधीन प्रकरणों के निष्पादन में देरी को गंभीरता से लेते हुए संबंधित विभागों को तय समय सीमा में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने निर्देश दिये।