कृषि ऋण माफ नहीं कर सका तो दूंगा इस्तीफा : कुमारस्वामी

Will quit if I can't waive farm loans : CM HD Kumaraswamy
Will quit if I can’t waive farm loans : CM HD Kumaraswamy

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने आज कहा कि कृषि ऋण माफी के लिए वह सरकार के गठबंधन साझीदार कांग्रेस को मनाने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं और एक सप्ताह के भीतर इस संबंध में घोषणा करेंगे अन्यथा अपने पद से इस्तीफा दे देंगे।

कुमारस्वामी ने यहां संवाददाताओं से कहा कि जनता दल (एस) ने अपने घोषणा पत्र में कृषि ऋण माफी का वादा किया था और इसके लिए वह कांग्रेस को मनाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब, मैं एक सप्ताह के भीतर कृषि ऋण माफी की घोषणा करुंगा वरना मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दूंगा। मैं कर्नाटक मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद इस संबंध में घोषणा करुंगा।

मुख्यमंत्री का यह बयान विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येद्दियुरप्पा द्वारा कृषि ऋण माफी की घोषणा की मांग किए जाने के बाद आया है। जनता दल (एस) ने अपने घोषणापत्र में वादा किया था कि वह सत्ता में आने के 24 घंटे के भीतर सार्वजनिक उपक्रमों और सहकारी बैंकों से लिये गये ऋण समेत सभी तरह के कृषि ऋण माफ कर देगी।

कुमारस्वामी ने कहा कि अब हमें कांग्रेस पार्टी के साथ ऋण माफी की प्रक्रिया पर चर्चा करनी है। मुझे पर्याप्त जनादेश नहीं मिला है अौर मैं पार्टी के गठबंधन साझेदार कांग्रेस की दया पर निर्भर हूं। इसके बावजूद मैं एक सप्ताह के भीतर या तो कृषि ऋण माफी की घोषणा करुंगा अथवा अपने पद से इस्तीफा दे दूंगा।

उन्होंने येद्दियुरप्पा पर किसानों को उकसाने का आरोप लगाते हुए कहा कि जब तक कुमारस्वामी यहां है, किसानों के हित का ध्यान रखा जाएगा और भाजपा जैसी ताकतों को दूर रखा जाएगा। यह पार्टी समाज का विभाजन कर रही है। उन्होंने कहा कि वह कर्नाटक को एकजुट रखना चाहते हैं।