विराट और स्मिथ को पीछे छोड़ नंबर वन बने विलियम्सन

Williamson overtakes Virat and Smith to become number one
Williamson overtakes Virat and Smith to become number one

दुबई। न्यूज़ीलैंड क्रिकेट का सितारा इस समय बुलंदी पर है। न्यूज़ीलैंड की क्रिकेट टीम अपने 90 वर्षों के इतिहास में पहली बार टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक टीम बन गयी और इसके 24 घंटे बाद न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन भारत के विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को पीछे छोड़कर टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज बन गए।

विलियम्सन को पाकिस्तान के खिलाफ माउंट मौंगानुई में पहले टेस्ट में शतकीय पारी खेलने का फायदा मिला। उन्हें 13 रेटिंग अंक मिले और वह विराट और स्मिथ को पीछे छोड़कर पहले पायदान पर विराजमान हो गए।

गुरूवार को जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट अपने दूसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि स्मिथ भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन के कारण अपना शीर्ष स्थान गंवाकर तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

कीवी कप्तान रैंकिंग में विराट से 11 अंक आगे और स्मिथ से 13 अंक आगे हो गए हैं। विलियम्सन के 890 अंक, विराट के 879 अंक और स्मिथ के 877 अंक हैं। विराट ऑस्ट्रेलिया में पहला टेस्ट खेलने के बाद स्वदेश लौट चुके हैं और उनकी जगह अजिंक्या रहाणे टीम की कप्तानी संभाल रहे हैं।

विलियम्सन ने साल के अंत में स्मिथ को शीर्ष स्थान से अपदस्थ कर दिया और नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए। स्मिथ को मेलबोर्न में 0 और 8 रन बनाने का नुकसान उठाना पड़ा। विलियम्सन वर्ष 2015 के अंत में कुछ समय के लिए नंबर एक बल्लेबाज बने थे। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में 129 और 21 रन बनाये, मैन ऑफ द मैच बने और अब नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज भी बन गए।

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क मेलबोर्न में चार विकेट हासिल करने की बदौलत अपनी सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग की बराबरी पर पहुंच गए हैं। मैथ्यू वेड 55वें से 50वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि कैमरून ग्रीन 36 स्थान के सुधार के साथ 115वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

न्यूज़ीलैंड के रॉस टेलर तीन स्थान के सुधार के साथ 14वें स्थान पर पहुंच गए जबकि तेज गेंदबाज काइल जैमिसन पांच विकेट की बदौलत 30वें नंबर पर पहुंच गए।

पहले टेस्ट में शतक बनाने वाले पाकिस्तान के फवाद आलम 80 स्थान के सुधार के साथ 102वें स्थान पर पहुंच गए जबकि कप्तान मोहम्मद रिजवान 71 और 60 रन के प्रदर्शन की बदौलत 27 स्थान के सुधार के साथ अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 47वें स्थान पर पहुंच गए।

सेंचुरियन में 199 रन की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के फाफ डू प्लेसिस 14 स्थान के सुधार के साथ 21वें नंबर पर पहुंच गए।