नोवाक जोकोविच चौथी बार बने विम्बलडन चैंपियन

Novak Djokovic beats Anderson to win fourth Wimbledon title
Novak Djokovic beats Anderson to win fourth Wimbledon title

लंदन। पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने दक्षिण अफ्रीका के मैराथन मैन केविन एंडरसन को रविवार को लगातार सेटों में 6-2 6-2 7-6 से काबू करते हुए विम्बलडन टेनिस चैंपियनशिप में चौथी बार चैंपियन बनाने का गौरव हासिल कर लिया। जोकोविच ने यह मुकाबला एकतरफा अंदाज में दो घंटे 18 मिनट में जीत लिया।

पहली बार विम्बलडन के फाइनल में पहुंचे आठवीं सीड एंडरसन का इस हार के साथ खिताब जीतने का सपना टूट गया। क्वार्टरफाइनल और सेमीफाइनल में कुल 11 घंटे तक जूझने का असर एंडरसन के खेल पर साफ़ नजर आया और वह उतनी ऊर्जा के साथ नहीं खेल सके जिस तरह वह पिछले दो मैचों में खेले थे।

12वीं सीड जोकोविच ने इस तरह अपना चौथा विम्बलडन और कुल 13वां ग्रैंड स्लेम खिताब जीता। इस खिताब के साथ जोकोविच ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी रॉय एमरसन को पीछे छोड़ कर सर्वाधिक ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों की आल टाइम सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं।

एमरसन के 12 ग्रैंड स्लेम खिताब हैं जबकि जोकोविच के 13 ग्रैंड स्लेम खिताब हो गए हैं। जोकोविच से आगे अब अमेरिका के पीट सम्प्रास (14), स्पेन के राफेल नडाल (17) और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (20) हैं।

सर्बिया के जोकोविच ने मैच में पूरी तरह अपना दबदबा बनाया और एंडरसन को पहले दो सेट में तो टिकने का मौका ही नहीं दिया। पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ने पहले दोनों सेटों में 5-1 की बढ़त बनाने के बाद दोनों सेट 6-2 के अंतर से जीते।

जोकोविच ने पहला सेट 29 मिनट में जीतकर एंडरसन पर ऐसा दबाव बनाया जिससे वह उबर नहीं सके। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ने तीसरे सेट में संघर्ष किया और इसे टाई ब्रेक तक ले गए लेकिन टाई ब्रेक में जोकोविच भारी पड़े और उन्होंने टाई ब्रेक 7-3 से जीतकर खिताब अपने नाम कर लिया।

एंडरसन ने अमेरिका के जॉन इस्नर के खिलाफ पांचवां सेट 26-24 से जीता था लेकिन फाइनल में वह ऐसा कोई करिश्मा नहीं कर सके। जोकोविच ने चार बार एंडरसन की सर्विस तोड़ी।

जोकोविच ने 2011, 2014 और 2015 के बाद 2018 में विम्बलडन खिताब जीतकर कोर्ट पर सफल वापसी कर ली। चोटों और खराब फॉर्म के कारण जोकोविच टॉप 20 से बाहर हो गए थे लेकिन इस जीत से उन्होंने 25 महीने का ग्रैंड स्लेम का खिताबी सूखा समाप्त कर दिया।