बेन स्टोक्स को लगातार दूसरी बार विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार

Wisden Cricketer of the Year award for the second consecutive time to Ben Stokes
Wisden Cricketer of the Year award for the second consecutive time to Ben Stokes

लंदन। इंग्लैंड के स्टार ऑल राउंडर बेन स्टोक्स को विश्व का प्रमुख विजडन क्रिकेटर चुना गया है। उन्हें लगातार दूसरी बार यह उपाधि प्राप्त हुई है और इस तरह वह इंग्लैंड के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्हें एक से अधिक बार यह पुरस्कार मिला है। इससे पहले उन्हें वर्ष 2020 में आईसीसी विश्व कप और एशेज सीरीज में शानदार प्रदर्शन के आधार पर इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

इसके अलावा केंट के 44 वर्षीय डैरेन स्टीवेंस का नाम पांच क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर में शामिल है जो अब तक के इतिहास में चौथे सबसे सीनियर क्रिकेटर हैं। स्टीवेंस के साथ वेस्ट इंडीज के अनुभवी आलराउंडर जेसन होल्डर, पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और इंग्लैंड के दो नए शीर्ष क्रम के बल्लेबाज डोम सिबली और जैक क्रॉली को भी क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर पुरस्कार मिला है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेथ मूनी को विश्व की प्रमुख महिला क्रिकेटर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। दुनिया के प्रमुख टी-20 क्रिकेटर का खिताब वेस्ट इंडीज के अनुभवी ऑल राउंडर कीरोन पालोर्ड ने जीता है।

गत इंग्लिश क्रिकेट समर में उत्कृष्ट या प्रभावी प्रदर्शन पुरस्कार विजेता सूची में शामिल होने के लिए प्रमुख मापदंड था और किसी भी खिलाड़ी को एक से अधिक बार नहीं चुना जा सकता था, लेकिन इस बार मापदंड में बदलाव किया गया है।

उंगली की चोट के कारण मौजूदा आईपीएल 2021 सत्र से बाहर हुए बेन स्टोक्स को गत एक वर्ष के प्रदर्शन के आधार पर यह पुरस्कार दिया गया है। इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में उनकी बल्लेबाजी औसत 58 प्रतिशत रही, जबकि गेंदबाजी औसत 19 प्रतिशत रही। यही वजह रही कि वह लगातार दूसरी बार विश्व के नंबर एक क्रिकेटर का पुरस्कार जीते।