बड़वानी में छाती से आपस में जुड़े शिशुओं का जन्म

woman gives birth to Conjoined twins in Barwani
woman gives birth to Conjoined twins in Barwani

बड़वानी। मध्यप्रदेश के बड़वानी जिला मुख्यालय स्थित एक निजी अस्पताल में छाती से जुड़े दुर्लभ शिशुओं के पैदा होने पर उन्हें इंदौर रेफर किया गया है।

एक निजी अस्पताल के संचालक यतीन्द्र करील ने बताया कि गुरुवार शाम धार जिले के उमरबन तहसील के उदियापुरा निवासी गर्भवती ममता (24 वर्ष) को जिला अस्पताल लाया गया था। उसके परीक्षण में पाया गया की पेट में जुड़वां शिशु हैं और वे आपस में फंसे हुए हैं।

शल्य चिकित्सक तथा महिला रोग विशेषज्ञ ने अन्य विशेषज्ञों की उपस्थिति में सीजेरियन के माध्यम से प्रसव कराया। इसमें साढे तीन किलो वजनी दो शिशु एक दूसरे से छाती से चिपके हुए थे। इसमे ऊपर वाले शिशु का सिर विकसित नहीं था, लेकिन उसके दो हाथ, दो पैर, कमर तथा लिंग विकसित हो चुका था। नीचे वाला शिशु(बालक) पूरी तरह से विकसित और स्वस्थ था। इस तरह के शिशुओं को ‘कंजाइंड ट्विंन्स’ कहा जाता है ।

महिला रोग विशेषज्ञ डॉ मोनिका ठाकुर ने बताया कि फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि दोनों शिशुओं के हृदय एक दूसरे से जुड़े हुए हैं या नहीं, इसलिए उन्हें शल्य क्रिया से अलग करने के लिए बड़े सेंटर जाने की सलाह दी गई है। जुड़े हुए शिशुओं को जिला अस्पताल के एसएनसीयू में शिफ्ट किया गया, उसके बाद इंदौर के लिए रेफर किया गया है।

उन्होंने बताया कि महिला के विभिन्न परीक्षण नहीं होने की स्थिति में उसके पेट में पनप रहे जुड़वा शिशुओं के बारे में अद्यतन जानकारी नहीं मिल सकी अन्यथा उनका प्रसव बड़े सेंटर में कराया जाना सुनिश्चित किया जाता।