अमरीका, मैक्सिको, कनाडा में होगा 2026 फीफा विश्वकप

World Cup 2026: Canada, US and Mexico joint bid wins right to host tournament

मॉस्को। दुनिया के तीन देशों अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा में वर्ष 2026 का फुटबाल विश्वकप संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा जो फीफा टूर्नामेंट के इतिहास में पहला मौका होगा।

रूस की मेजबानी में गुरूवार से हो रहे फीफा विश्वकप की पूर्व संध्या पर यहां अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (फीफा) कांग्रेस ने एक साथ तीन देशों को मेजबान के तौर पर चुना हालांकि मोरक्को पांचवीं बार मेजबानी से चूक गया।

उत्तरी अमेरिकी मेजबान देश को समर्थन में 134 मत मिले जबकि मोरक्को 65 मतों के साथ हार गया। एक कांग्रेसी सदस्य ने किसी के लिए वोट नहीं किया। वर्ष 2026 का फीफा टूर्नामेंट पहला विश्वकप होगा जिसमें मौजूदा 32 टीमों के प्रारूप की जगह 48 टीमों को उतारा जाएगा।

फीफा कांग्रेस के सामने सभी दावेदारों को मॉस्को एक्सपोसेंटर में 15-15 मिनट की प्रस्तुति देने के लिए कहा गया था। उत्तरी अमेरिकी देशों ने साथ ही दावा किया कि उनकी मेजबानी में विश्वकप में 11 अरब डॉलर का फायदा होगा जबकि मोरक्को ने पांच अरब डॉलर तक की कमाई का ही वादा किया।

यह पहला मौका है जब तीन देशों की मेजबानी में संयुक्त रूप से फुटबाल विश्वकप का आयोजन किया जाएगा। विश्वकप के अधिकतर मैच हालांकि अमेरिका में होंगे। टूर्नामेंट में कुल 80 मैच खेले जाएंगे जिसमें से 10 कनाडा, 10 मैक्सिको और 60 मैच अमरीका में होंगे। विश्वकप का फाइनल न्यूजर्सी के मैटलाइफ स्टेडियम में होगा।