हॉकी विश्व कप में सलमान को करोड़ों देने पर भाजपा ने उठाए सवाल

भुवनेश्वर। ओड़िशा भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में हॉकी पुरुष विश्व कप टूर्नामेंट के कटक में आयोजित उद्घाटन समारोह के दूसरे चरण बॉलीवुड सुपर स्टार सलमान खान को करोड़ों रुपए देकर बुलाने को लेकर ओडिशा सरकार और हॉकी इंडिया की कड़ी आलोचना की है।

भाजपा प्रवक्ता लेखाश्री सामंत्रे ने पत्रकारों से बातचीत में सलमान को 1.89 करोड़ का अग्रिम भुगतान किए जाने पर सवाल उठाया। भाजपा प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि सलमान को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ सेल्फी लेने, मुख्यमंत्री के पक्ष में बात करने और उनकी खराब होती छवि को सुधारने के लिए बड़ी राशि का भुगतान किया गया।

उन्होंने साथ ही कहा कि हॉकी विश्व कप के भुवनेश्वर में हुए उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने के लिए बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, अभिनेत्री माधुरी दीक्षित और मशहूर संगीतकार एआर रहमान को भी बड़ी राशि का भुगतान किया गया था।

भाजपा नेता ने इस मुद्दे पर बीजू जनता दल सरकार की सफाई को खारिज कर दिया जिसमें बीजद सरकार ने कहा था कि सरकार ने इसमें एक भी पैसा खर्च नहीं किया और पूरा भुगतान हॉकी इंडिया ने किया है। सामंत्रे ने हॉकी इंडिया पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि जब एचआई के पास खिलाड़ियों की मैच फीस देने के भी पैसे नहीं हैं तो मनोरंजन के नाम पर इतना बड़ा भुगतान कैसे किया।

भाजपा ने ओडिशा सरकार और हॉकी इंडिया ने पुरुष हॉकी विश्व कप के प्रायोजकों के नाम तथा विश्व कप आयोजित करने के लिए मिली राशि को सार्वजनिक करने की मांग की। सामंत्रे ने पटनायक के नेतृत्व वाली बीजद सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य सरकार अपने प्रचार-प्रसार और छवि सुधार पर करोड़ों रुपए पानी की तरह बहा रही है जबकि चक्रवाती तूफान तितली से प्रभावित लोगों को 45 दिन बीत जाने पर भी घर और भोजन तक मुहैया नहीं हो सका है।

सामंत्रे ने कहा कि ओड़िशा सरकार तितली प्रभावित लोगों के दुख-दर्द और पीड़ा की अनदेखी करते हुए हॉकी के प्रोत्साहन के नाम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम पर करोड़ो रुपये खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि यह बहुत अजीब बात है कि हॉकी विश्वकप के एक कार्यक्रम के भुवनेश्वर और कटक में हुए दो समारोह हुए।

अगर दोनों उद्घाटन समारोह के लिए भुगतान हॉकी इंडिया ने किया तो कटक के समारोह में हॉकी इंडिया का एक भी अधिकारी मौजूद क्यों नहीं था। भुवनेश्वर के उद्घाटन समारोह में भी हॉकी इंडिया के अध्यक्ष के अलावा कोई अन्य अधिकारी मौजूद नहीं था।

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि यदि यह गुप्त दान नहीं था तो प्रकाशन सामग्री पर प्रयोजकों के नामों का उल्लेख क्यों नहीं था। सामंत्रे ने सलमान को चेक के जरिये भुगतान के स्क्रिन शॉट को ट्वीट करते हुए लिखा कि यह भुगतान की राशि है। हमारे अधिकारियों को शर्म नहीं आती। पटनायक की ओड़िशा सरकार ने सलमान को सेल्फी खिंचवाने और छवि सुधारने के लिए भुगतान किया।

बीजद सरकार ने भाजपा के आरोपों को खारिज करते हुए इन्हें ‘झूठा और आधारहीन’ करार दिया है तथा पटनायक एवं बीजू बाबू की छवि धूमिल करने के लिए माफी की मांग की है।