विश्व पर्यावरण दिवस पर अजमेर में विभिन्न स्थानों पर किए गए पौधारोपण

अजमेर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश प्रदान किया गया।

चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने पर्यावरण सरंक्षण के लिए पेड़ लगाने का संदेश शनिवार को सरवाड़ में पौघारोपण करके दिया। चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा ने विश्व पर्यावरण दिवस पर क्षेत्रीय वन अधिकारी कार्यालय में पौधारोपण किया। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए आम आदमी को आगे आकर अधिकाधिक पौधे लगाने का संदेश प्रदान किया। साथ ही आहवान किया कि प्रत्येक परिवार द्वारा कम से कम एक पौधा इस मानसून में लगाया जाए।

राजकीय सम्प्रेक्षण एवं किशोर गृह के अधीक्षक अभिषेक गुजराती ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में राजकीय सम्प्रेक्षण एवं किशोर गृह पुरानी नारी शाला अजमेर में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सानिध्य में पर्यावरण दिवस का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर राजकीय सम्प्रेक्षण एवं किशोर गृह में आवासी बालकों के लिए पर्यावरण जागरूकता पेन्टिग कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। आवासीय बालकों द्वारा सुन्दर पेन्टिंग बनाई गई। इसका अवलोकन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव रामपाल जाट द्वारा किया गया। उन्होंने पर्यावरण की महत्ता पर आवासीय बालकों को समझाया। कोविड महामारी में ऑक्सीजन की मानव सभ्यता के लिए महत्ता पर प्रकाश डाला।

उन्होंने संदेश दिया कि पृथ्वी पर प्रत्येक मनुष्य को अधिक से अधिक पेड लगाने चाहिए। सचिव द्वारा परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया। इस अवसर पर जिला बाल संरक्षण ईकाई की सहायक निदेशक रूचि मौर्य, सहायक लेखा अधिकारी हेमराज गोरा, केयर टेकर चन्द्रप्रकाश, काउन्सलर सुलताना परवीन व आवासीय बालक उपस्थित रहे।

इसी प्रकार राजकीय महिला महाविद्यालय स्तरीय छात्रावास में अर्जुन का औषधीय पौधा लगाकर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक प्रफुल्ल चौबीसा तथा सामाजिक सुरक्षा अधिकारी द्वारा पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की गई। इस मौके पर छात्रावास अधीक्षक प्रमिला चौधरी, राजकुमार, मोनू शर्मा तथा छात्रावास के समस्त कार्मिक उपस्थित रहे। तीनों छात्रवासों में 50-50 पौधे लगाकर अभियान को आगे बढ़ाया गया।

हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कोरपोरेशन की ओर से जयपुर रोड स्थित स्वास्तिक मोटर्स पेट्रोल पंप पर ग्राहकों को पौधों का निःशुल्क वितरण किया गया। पंप के प्रबंधक राजेश अंबानी ने बताया कि इस मौके पर तुलसी, अशोक और नीम गिलोय के 111 पौधे वितरित किए गए। पंप पर आने वाले ग्राहकों को व्यक्तिगत व पम्पफलेट के जरिए पर्यावरण स्वच्छता बनाए रखते हुए प्राकृतिक जीवन शैली अपनाने का प्रयास करने की अपील की गई।

उन्होंने बताया कि पर्यावरण का क्षरण, वायु और जल प्रदूषण आज की सबसे बड़ी समस्या है। इस समस्या से निजात पाने के लिए सभी को प्राकृतिक जीवनशैली अपनानी चाहिए। हमें ऎसे पौधे लगाने चाहिए जो पर्यावरण और स्थानीय जलवायु के अनुकूल हों। कोरोना संकट ने हमें प्रकृति संरक्षण और पर्यावरण स्वच्छता के महत्व का आभास कराया है।

इस मौके पर कंपनी के अजमेर सेल्स एरिया मैनेजर नमोनारायण मीणा ने समस्त पंप स्टाफ को बधाई संदेश भेजकर कहा कि मनुष्य और सभी जीवों को स्वच्छ हवा, स्वच्छ पानी तथा स्वच्छ भोजन की आवश्यकता होती है। यह प्रकृति और पर्यावरण के संरक्षण के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।