WOW! भारत की बेमिसाल मूर्तियां जो हैं सबसे विशाल

WOW! India's tallest statues are the largest
WOW! India’s tallest statues are the largest

सबगुरु न्यूज़| भारत वो देश है जहां विश्व के सर्वाधिक हिंदू समुदाय के लोग वास करते हैं, और यहां मंदिरों की बहुतायत है। यहां बरसों से मूर्तियों के माध्यम से भगवान को पूजा जा रहा है। तो अब अगर हम विश्व मानचित्र पर भारत की बात करें तो मिलता है कि अपनी इन्हीं बेशकीमती मूर्तियों और बेमिसाल मंदिरों के चलते आज भारत को मंदिरों के देश के नाम से जाना जाता है। तो आइये जानें भारत की 10 बेमिसाल मूर्तियों के बारे में।

वीर अभया अंजनेया स्वामी 135 फीट लंबी और वर्ष 2003 में आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में स्थापित की गयी भगवान हनुमान की ये मूर्त्ति वर्त्तमान में भारत की सबसे लंबी मूर्ति हैं।

Video:रात की महफ़िल में नचनियों ने छोटे कपड़ो में करा बेहद हॉट डांस, देखें वीडियो

थिरूवल्लूवर प्रतिमा यह प्रतिमा कन्याकुमारी का प्रमुख चिन्ह स्थान है। प्रसिद्ध सन्त और तमिल कवि थिरूवल्लूवर को समर्पित है। यह थिरूवल्लूवर द्वारा रचित थिरूकुलाल पुस्तक के अरम के 38 अध्यायों को दर्शाता है।

पद्मसंभव पद्मसंभव का शाब्दिक अर्थ होता है “कमल से पैदा हुआ” ‘गुरु रिंपोचे जिनको दूसरे बुद्ध के नाम से भी जाना जाता है की हिमाचल में स्थापित मूर्ति भारत की अन्य विशालतम मूर्तियों में है।

Video:इस लड़की का हॉट रोमांटिक वीडियो हुआ फेसबुक पर फेमस, लाखों लोग हुए उसके दीवाने

मुरुदेश्वर स्थित भगवान शिव की मूर्ति कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में स्थित मुरुदेश्वर में भगवान शिव की इस मूर्ति का भी शुमार भारत की विशालतम मूर्तियों में है। यहां भगवान शिव की मूर्ति की लम्बाई 122 फीट है और इसके पीछे विशाल अरब सागर है।

हर की पौड़ी में शिव की प्रतिमा उत्तराखंड स्थित हरिद्वार के हर की पौड़ी में स्थापित भगवान शिव की ये प्रतिमा भी भारत की सबसे लम्बी प्रतिमा है। इस प्रतिमा की लम्बाई 100 फीट है। ये मूर्ति भगवान शिव की तीसरी सबसे लम्बी मूर्ति है।

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

चिन्मय गणाधीश चिन्मय मिशन द्वारा स्थापित भगवान गणेश की ये मूर्ति 85 फीट लंबी मूर्ति है। ये मूर्ति महाराष्ट्र के कोल्हापुर में है जो भगवान गणेश की अब तक कि सबसे लम्बी मूर्ति है।

 

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो