यस बैंक लगातार दूसरी बार एफटीएसई फॉर गुड इमर्जिंग इंडेक्स में शामिल

Yes Bank for the second time in FTSE for Good Emerging Index
Yes Bank for the second time in FTSE for Good Emerging Index

मुंबई । भारत की निजी क्षेत्र की चैथी सबसे बड़ी बैंक, यस बैंक का एफटीएसई फॉर गुड इमर्जिंग इंडेक्स में लगातार दूसरे साल चयन किया गया है। यह चयन यस बैंक के सामाजिक और शासकीय पर्यावरण के लिए कुशल नेतृत्वू को ध्यायन में रखते हुए किया गया।

एफटीएसई रसेल द्वारा यस बैंक को उभरते और विकसित होते बाज़ार की दहलीज पर खड़ी कई कंपनियों से ऊंचे क्रम पर रखा गया। यस बैंक को चीन सहित ब्राज़ील, दक्षिण अफ्रीका और संयुक्तऔ अरब अमीरात के उभरते बाज़ारों की 87 बैंकों में से चयनित किया गया। इस इमर्जिंग इंडेक्स में वे सभी कंपनियां शामिल थीं जिनका चयन 300 डेटा पाइंट पर आधारित एक असेसमेंट के ज़रिेये किया गया था। इन बिदुंओं में पर्यावरण, सामाजिक और सरकारी स्तंकभों को शामिल किया गया।

किस बिंदु में क्या
पर्यावरण – जलवायु परिवर्तन के लिए काम करना, पर्यावरणीय पदचिन्हा और पर्यावरणीय आपूर्ति श्रृंखला
सामाजिक – सामुदायिक पहल, मानव अधिकार और श्रम प्रथाएं
शासकीय – कारपोरेट शासन, उपभोक्ताक के उत्तंरदायित्वल, जोखिम प्रबंधन और कर में पारदर्शिता

इसके अलावा यस बैंक पहली व एकमात्र ऐसी बैंक भी है जिसका चयन डो जोंस सस्टेनिबिलिटी इंडेक्सा (डीजेएसआई) में उभरते बाज़ार के लिए लगातार तीसरे वर्ष किया गया है। इस इंडेक्सब के अतिरिक्तव साल 2017 के लिए एमएससीआई एसीडबल्यू़आई ईएसजी लीडर्स, एमएससीआई एसीडब्यू और आई श्री और एफटीएसई फॉर गुड इमर्जिंग इंडेक्सए आदि में भी यस बैंक का चयन हुआ है।

वैश्विक ईएसजी इंडेक्सर में शामिल होने पर यस बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टचर और सीईओ राना कपूर ने कहा कि, “ एफटीएसई फॉर इमर्जिंग इंडेक्सय में यस बैंक का लगातार चयन होना संस्थाक के लिए बड़े गर्व का विषय है। इस चयन से यस बैंक की कारपोरेट गर्वनेंस, रिस्का मैनेजमेंट और ईएसजी परफार्मेंस की प्राथमिकता पर ध्या न देने का काम और सुद्ढ़ होगा।

बतौर केंद्रीय ताक़त जिम्मेरदारी से बैंकिंग करते हुए यस बैंक का हमेशा से विश्वाकस रहा है कि पर्यावरण और सामाजिक मापदंडों पर संयुक्त रूप से बेहतर शासकीय दक्षता से उच्चर गुणवत्ता् का काम करते रहना ही स्थाुयी रूप से निरंतर प्रगति की राह बनाता है। यह चयन यस बैंक की उस बेजोड़ प्रतिबद्धता का दोहराव है जो कि जिम्मे दारियों को निभाने और जलवायु की दिशा में कार्यवाही, सामुदायिक प्रभाव और पारदर्शिता रखते हुए नए प्रतिमान रचने के लिए तय मापदंडों से परे जाकर काम करती है।“

इंडेक्स में यस बैंक के सिलेक्शसन पर बोलते हुए एफटीएसई रसेल ने कहा, “एफटीएसई रसेल इस बात की पुष्टि करता है कि यस बैंक एफटीएसई फॉर गुड के मापदंडों पर स्वसतंत्र रूप से खरी उतरी है। बैंक ने इंडेक्सह की श्रृंखला का हिस्सा बनने के लिए सभी आवश्यवक्ता ओं को पूरी तरह से संतुष्टि किया है।

ग्लो बल इंडेक्स प्रोवाइडर एफटीएसई रसेल द्वारा ईजाद, इस एफटीएसई फॉर गुड इंडेक्सो सीरीज़ को कंपनियों के सुद्ढ़ पर्यावरणीय, सामाजिक और शासकीय गतिविधियों का आकलन करते हुए डिजाइन किया गया है। एफटीएसई फॉर गुड सूचकांक का उपयोग बाज़ार के भागीदारों द्वारा बड़ी विविधता के साथ इस्तेहमाल किया जाता है। इसके ज़रिये वे ज़िम्मेगदारीपूर्वक निवेश फंड सहित अन्य उत्पाीदों की पहुंच बनाते हैं।“

एफटीएसई फॉर गुड इमर्जिंग इंडेक्स दिसंबर 2016 में लॉन्ची किया गया था। यह 47 देशों में एक हज़ार से अधिक कंपनियों का मूल्यांैकन करता है जिसमें 528 संगठन शामिल हैं। इसके दायरे में 23 उभरती हुई अर्थव्यनवस्थाय वाले देश जैसे ब्राज़ील, चीन, मलेशिया, मैक्सिको, क़तर, रशिया, दक्षिण अफ्रीका और संयुक्ति अरब अमीरात शामिल हैं। यस बैंक का यह चयन गत 19 जून, 2018 से प्रभावशील है और यह अगली वार्षिक समीक्षा तक वैध रहेगा।

एफटीएसई रसेल के बारे में:
एफटीएसई रसेल एक अग्रणी ग्लो्बल इंडेक्सै प्रोवाइडर है। यह बहुत व्याहपर पैमाने पर विश्व भर से इंडेक्स , डेटा, एनालिटिक सॉल्युाशन तैयार करता है और वैश्विक परिदृश्य में उपभोक्ताभओं की ज़रूरत, स्टाकइल और नीतियों का ध्यालन रखता है।

एफटीएसई रसेल इंडेक्सन दुनिया भर से स्थाानीय विकसित होते मापदंडों से अर्जित विशेषज्ञों के ज्ञान की सहायता से 98 प्रतिशत निवेश उपयोग बाज़ार को समाहित करते हुए, अंतरराष्ट्री य बाज़ार की वास्ताविक तस्वीतर दर्शाता है। एफटीएसई रसेल इंडेक्से की विशेषज्ञता वाले उत्पारद संगठनात्म क और खुदरा निवेशकों द्वारा विश्वत भर में व्यासपक पैमाने पर इस्ते माल किए जाते हैं।

एफटीआई इंडेक्स का वर्तमान बेंचमार्क तकरीबन 12.5 ट्रिलियन डॉलर है। 30 वर्षों से अधिक समय से, अग्रणी संपत्ति धारकों, संपत्ति प्रबंधकों, ईटीएफ प्रोवाइडर और इंवेस्ट मेंट बैंकों ने एफटीएसई रसेल इंडेक्स् का चयन उनके अपने इन्वेकस्ट्मेंट परफार्मेंस का बेंचमार्क बनाने और इन्वेंस्टसमेंड फंड, ईटीएफ, स्ट्र क्चअर्ड प्रोडक्टे और इंडेक्सफ आधारित डेरिवेटिव के लिए किया है।

एफटीएसई रसेल इंडेक्स ग्राहकों को परिसंपत्ति आवंटन, निवेश रणनीति विश्लेषण और जोखिम प्रबंधन के लिए उपकरण भी प्रदान करता है। सार्वभौमिक सिद्धांतों का एक कोर सेट एफटीएसई रसेल इंडेक्स की डिजाइन और प्रबंधन को गाइड करता है।

अग्रणी बाजार प्रतिभागियों की स्वतंत्र समितियों द्वारा पारदर्शी नियम-आधारित पद्धति को सूचित किया जाता है। एफटीएसई रसेल इंडेक्सत आईओएससीओ के सिद्धांतों और उच्च- औद्योगिक मापदंडों का पालन करते हुए इनोवेशन और उपभोक्ताओं की भागेदारी पर केंद्रित है। एफटीएसई रसेल पूरी तरह से लंदन स्टॉ क एक्सकचेंज ग्रुप के अधिपत्यर में है।

येस बैंक के विषय में
येस बैंक, जो निजी क्षेत्र में भारत का पांचवां सबसे बड़ा बैंक है, जिसकी भारत के कुल 29 राज्यों व 7 संघशासित प्रदेशों में मौजूदगी है और जिसका मुख्यालय मुंबई के लोअर परेल इनोवेशन डिस्ट्रिक्ट (एलपीआईडी) में है, इसके संस्थापक, राणा कपूर की पेशेवर और उद्यमीय वचनबद्धता और उनके शीर्ष प्रबंधन का नतीजा है, जिन्होंने एक उच्च गुणवत्ता वाला, ग्राहकोन्मुखी, सेवोन्मुखी, निजी भारतीय बैंक की स्थापना का सपना देखा था, जो भारत के भावी व्यवसायों की आवश्यकताएं पूरी करे।

येस बैंक ने अंतर्राष्ट्रीय सर्वोत्तम प्रणालियों, सेवा गुणवत्ता के सर्वोच्च मानकों और उत्कृष्ट परिचालन को अपनाया है और यह अपने ग्राहकों को व्यापक बैंकिंग और वित्तीय समाधान उपलब्ध कराता है। बैंकिंग के प्रति येस बैंक के पास ज्ञानोन्मुखी एप्रोच है और अपने खुदरा, काॅर्पोरेट और उभरते काॅर्पोरेट बैंकिंग ग्राहकों के लिए इसके पास बेहतरीन ग्राहक अनुभव है। येस बैंक लगातार भारत के प्रोफेशनल बैंक के रूप में उभर रहा है और इसका दीर्घकालिक उद्देश्य वर्ष 2020 तक ‘‘भारत में दुनिया के सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले बैंक का निर्माण’’ करना है।