सेना का मकालू में हिम मानव के पैर देखने का दावा

'Yeti' footprints sighted claims Indian Army tweet
‘Yeti’ footprints sighted claims Indian Army tweet

नई दिल्ली। सेना के एक पर्वतारोही दल ने नेपाल के हिमालयी क्षेत्र मकालू में पौराणिक प्राणी ‘येती’ यानी हिम मानव के पैरों के निशान देखने का दावा किया है।

सेना के जन संचार विभाग ने टि्वटर पर एक विशालकाय प्राणी के पैरों के निशान की तस्वीर साझा करते हुए दावा किया है कि ये हिम मानव के हैं। टि्वट में कहा गया है कि सेना के पर्वतारोही अभियान दल ने गत 9 अप्रेल को मकालू बेस कैंप पर पहली बार हिम मानव ‘येती’ के पैरों के निशान देखे हैं जिनका आकार 32×15 इंच है। इस हिम मानव को इससे पहले केवल मकालू-बारून राष्ट्रीय पार्क में देखा गया। तस्वीरों में बर्फ में किसी प्राणी के विशालकाय पैरों के निशान दिखाई दे रहे हैं।

सेना ने अपने दावे के पक्ष में कई फोटो जारी किए हैं। उसका कहना है कि उसके पास इस जगह का वीडियो भी है और उसने ये फोटो तथा वीडियो संबंधित विशेषज्ञों के साथ साझा किए हैं जिससे कि इनका अध्ययन और विश्लेषण किया जा सके और इस दावे को वैज्ञानिक कसौटी पर परखा जा सके।

इतिहास और पौराणिक कथाओं का हिस्सा रहा हिम मानव हिमालय में रहने वाला सबसे रहस्यमयी प्राणी है। इसे भारत, नेपाल और तिब्बत के हिम क्षेत्रों में देखे जाने की चर्चा होती रहती है। सेना के दावे के बाद यह एक बार फिर से चर्चा में आ गया है।