योगी बोले, किसानों को बकाये गन्ना पैसों का भुगतान जल्द होगा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को बकाये गन्ना मूल्य का भुगतान समय पर कराने के निर्देश दिए है।

योगी ने सोमवार की रात अपने आवास पर चीनी मिलों के संचालन तथा गन्ना खरीद और भुगतान के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक में कहा कि किसानों को बकाये गन्ना मूल्य का भुगतान समय पर कराने में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों का हित और चीनी मिलों का सुदृढ़ीकरण राज्य सरकार की प्राथमिकता है। किसी भी स्तर पर किसानों का उत्पीड़न नहीं होने दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार चीनी उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए हर सम्भव मदद उपलब्ध कराएगी। उन्होंने अधिकारियों को निजी चीनी मिलों के स्तर पर बकाए गन्ना मूल्य भुगतान के सम्बन्ध में संवाद स्थापित करते हुए तेजी लाए जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कहा कि इस वर्ष 121 चीनी मिलों का संचालन किया जाना है। इनमें से 85 चीनी मिलें संचालित हो चुकी हैंक। शेष चीनी मिलें 25 नवम्बर तक संचालित कर दी जाएं। दोे नई चीनी मिलें पिपराइच तथा मुण्डेरवा अगले साल फरवरी से गन्ना पेराई कार्य शुरू करेंगी।

उन्होंने पिपराइच चीनी मिल के कार्य की प्रगति पर सन्तोष जताते हुए कहा कि समयबद्ध ढंग से चीनी मिलों का संचालन सुनिश्चित किया जाए। इस सम्बन्ध में आ रही दिक्कतों को प्राथमिकता के आधार पर दूर किया जाए।