दो अक्टूबर तक पूरे प्रदेश को ओडीएफ कर दिया जाएगा: योगी आदित्यनाथ

Yogi Adityanath speech October 2, the entire state will be made an ODF
Yogi Adityanath speech October 2, the entire state will be made an ODF

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए कटिबद्ध है और दो अक्टूबर तक पूरे प्रदेश को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि यदि प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारी व्यक्तिगत रुचि लेंगे तो स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। उन्होंने शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति में अच्छा कार्य करने वाले जिलों की सराहना करते हुए पिछड़ रहे जिलों के जिलाधिकारियों को अतिरिक्त प्रयास करने के निर्देश दिये, ताकि शौचालय निर्माण कार्य के लक्ष्यों को हासिल किया जा सके और उनके जिलों को ओडीएफ घोषित किया जा सके।

योगी ने प्लास्टिक तथा थर्माेकोल इत्यादि से निर्मित क्राॅकरी तथा इनसे निर्मित अन्य प्रदूषणकारी उत्पादों के उपयोग पर राज्य सरकार द्वारा घोषित बैन को सख्ती से लागू करने के भी निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने यह विचार शुक्रवार शाम यहां शास्त्री भवन में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण तथा नगरीय के तहत शौचालय निर्माण तथा ओडीएफ कार्य की प्रगति की जिलेवार वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के दौरान जिलाधिकारियों से सीधे संवाद के दौरान व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि स्वच्छता मिशन की सफलता के लिए प्लास्टिक तथा थर्माेकोल जैसे प्रतिबन्धित उत्पादों के कचरे सभी जिलों से साफ किये जाएं। साथ ही, सभी जिलों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। गांवों की साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि प्रदेश के सभी जिलों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती दो अक्टूबर तक ओडीएफ घोषित किया जा सके।