सर्दियों में च्यवनप्राश खाने के ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

You will be surprised to know these benefits of eating Chyavanprash in winter

You will be surprised to know these benefits of eating Chyavanprash in winter

सर्दियों में च्यवनप्राश खाना सेहत के लिए लाभदायक साबित हो सकता है। आमतौर पर लोग सर्दियों में इसका सेवन करते हैं। इसका सेवन सर्दियों में आपके स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में मदद करेगा। आज हम आपको बताते हैं कि सर्दियों में च्यवनप्राश खाने के क्या-क्या फायदे हैं।

  • सर्दी के दिनों में च्यवनप्राश का सेवन करना, शरीर में गर्माहट पैदा कर ठंड के दुष्प्रभावों से बचाता है। इसके अलावा च्यवनप्राश खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है और बीमारियां दूर रहती हैं।
  • सर्दी, खांसी, फ्लू और कफ हो जाने पर च्यवनप्राश खाना फायदेमंद होता है। सर्दी में प्रतिदिन सुबह और शाम के समय च्यवनप्राश खाने से सर्दी से पैदा होने वाली बीमारियां नहीं होती।
  • च्यवनप्राश में आंवला और अन्य जड़ी बूटियां होती है, जो आपके शरीर को विटामिन और मिनरल्स देता है और इससे आपकी क्रियाशीलता में वृद्धि‍ होती है साथ ही सेक्स पावर में भी इजाफा होता है।
  • अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो च्यवनप्राश खाना आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है। रोजाना च्यवनप्राश खाना आपके सफेद होते बालों को भी काला करने की क्षमता रखता है। इससे नाखून भी मजबूत होते हैं।
  • छोटे बच्चों में होने वाली कई समस्याएं सिर्फ च्यवनप्राश खाने से दूर हो सकती हैं। सर्दी के कारण भी बच्चे सेहत से जुड़ी परेशानियों से जूझते हैं। च्यवनप्राश का नियमित सेवन बच्चों को अंदरूनी शक्ति देता है।
  • महिलाओं के लिए भी च्यवनप्राश खाना बहुत लाभकारी है। अगर माहवारी नियमित नहीं हो रही हो, तो नियमित च्यवनप्राश का सेवन आपको मासिक धर्म से जुड़ी समस्याओं से दूर रखता है।

Video:बिकनी पहने बॉलीवुड की इस स्टार का वीडियो हुआ लीक, देखें वीडियो

Video:परिणीति चोपड़ा ने इंस्टाग्राम पर अपलोड करी अपनी हॉट वीडियो, देखे

VIDEO राशिफल 2018 पूरे वर्ष का राशिफल एक साथ || ग्रह नक्षत्रों का बारह राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो