आपका पीरियड का रंग बताएगा आपके शरीर का राज

your period colour says about your health in hindi
your period colour says about your health in hindi
आपकी पीरियड का रंग काला या चमकदार लाल से लेकर कुछ भी हो सकता है। जब किसी लड़की की उम्र 12 या 13 हो जाती है तब से लड़की पीरियड आना शुरू हो जाते है। उस समय लड़की अपने शरीर के बारे में कुछ तीजो के बारे में शोचति है सिकती है।

पीरियड के अघिकतर रंग स्वस्थ माने जाते है लेकिन यदि आपको कुछ गलत महसूस होता हैं, तो आपको डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए। आइए देखें कि आपकी पीरियड का कौन सा रंग आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या बताता है।

आपकी पीरियड का रंग चमकदार लाल से काले रंग में भिन्न हो सकता है। जबकि आपकी पीरियड में अघिकतर बदलाव नॉर्मल मने जाते है, कुछ ऐसे भी मामले हो सकते हैं जो चिंता जनक हैं कि समस्या कुछ बीमारियों जैसे एंडोमेट्रोसिस या गर्भाशय कैंसर का संकेत है।

चमकदार लाल – एक उज्ज्वल लाल रंग दर्शाता है कि गर्भाशय में रक्त बना ही है। सामान्य प्रवाह मात्रा के साथ पूरा होने पर यह आमतौर पर एक आदर्श विकल्प होता है और इसे “फेर्टाइल पीरियड” कहा जा सकता है। यदि ये प्रवाह कम दिनो तक होता है और यह स्थिति महीनों तक बनी रहती है तो आप अपने डॉक्टर से मिलें और अपने हीमोग्लोबिन और थायराइड की जांच करवाएं।

गहरा लाल – एक गहरा लाल रंग दर्शाता है कि गर्भाशय में रक्त लंबे समय से बना है परतु कुछ हार्मोन प्रवाह की कमी के कारण फूटने में बहुत समय लग गया है। यदि यह सुबह ही होता है, तो स्थिति सामन्य है। परन्तु अगर यह सिलसिला पूरे दिन समान रहता है, तो यह हार्मोनल असंतुलन की और संकेत करता है।

गुलाबी – गुलाबी मासिक धर्म रक्त स्पष्ट रूप से खराब लाल रक्त कोशिकाओं घनत्व या अपर्याप्त लौह सामग्री दर्शाता है। यह एनीमिया, असंतुलित आहार, या शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है। इसके अलावा, अनुचित आरबीसी घनत्व से प्रजनन प्रणाली सहित विभिन्न अंगों में खराब ऑक्सीजन वितरण हो सकता है।

नारंगी – ऑरेंज मासिक धर्म वास्तव में उज्ज्वल लाल मासिक धर्म रक्त और गर्भाशय ग्रीवा तरल पदार्थ का मिश्रण है। लाल लकीर के साथ नारंगी रंग की एक उपस्थिति कुछ संक्रमणों का प्रतीक है और उचित उपाय की आवश्यकता है।