माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में युवा क्लब प्रारंभ किए जाएंगे : डोटासरा

 Youth clubs to be started in secondary and higher secondary schools: Dotasara
Youth clubs to be started in secondary and higher secondary schools: Dotasara

जयपुर | राजस्थान में युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए सामूहिक भावना विकसित करने के लिए प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में युवा क्लब प्रारंभ किए जाएंगे। 

शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए राज्य सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 35.06 करोड़ रूपये राशि का बजट प्रावधान किया है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 14027 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रति वर्ष युवा क्लब के तहत की जाने वाली गतिविधियों के लिए 25 हजार प्रति विद्यालय बजट आवंटित किया जाएगा।

डोटासरा ने बताया कि विद्यालयों में युवा क्लब स्थापित किए जाने का उद्देश्य यह है कि इनके जरिए शिक्षा के साथ-साथ राजकीय विद्यालय के विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास हो सके। उन्होंने बताया कि विद्यालयी युवा क्लब द्वारा इस तरह के आयोजन, गतिविधियां किए जाएंगे जिनसे विद्यार्थियों में परस्पर सद्भाव एवं समन्वय की भावना का विकास हो सके। 

उन्होंने बताया कि राज्य के प्रत्येक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक राजकीय विद्यालय में प्रारम्भ होने वाले युवा क्लब में कक्षा 9 से 12 तक के सभी छात्र शामिल होने के लिए पात्र होंगे।