हमारी सरकार संतों के दिए शांति, सदभाव एवं एकता के भाव के साथ कर रही काम : गहलोत

चित्तौड़गढ़। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि हमारे संत समाज ने सदियों से विश्व को शांति, सदभाव और एकता का संदेश दिया तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने इन्हीं आदर्शों पर चलते हुए अहिंसा का मार्ग अपनाया और हमारी सरकार भी इसी भाव के साथ कार्य कर रही है।

गहलोत गुरूवार को चित्तौड़गढ के नरबदिया में सर्व समाज सनातन चातुर्मास विकास समिति और अमरा भगत सेवा संस्थान द्वारा आयोजित श्री अमरा भगतजी के 181वें जन्मोत्सव तथा चातुर्मास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अनगढ़ धाम पर बन रहे श्री अमरा भगत जी के पैनोरमा के माध्यम से आने वाली पीढ़ियों को भी हमारे संतों के उच्च सिद्धांतों और अहिंसा के मौलिक धर्म की सीख मिलेगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में 143 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गौशालाओं को तीन हजार करोड़ रुपए का अनुदान दिया गया है जबकि पूर्ववर्ती राज्य सरकार द्वारा सिर्फ 500 करोड़ रुपए का अनुदान दिया गया था। उन्होंने कहा कि नंदीशालाओं को 12 महीने का अनुदान भी हमारी सरकार द्वारा दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि लंपी रोग के कारण मृत गायों के लिए पशुपालकों को प्रति गाय 40 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी गई। अब मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत प्रति परिवार दो दुधारू पशुओं का 40-40 हजार रुपए का निःशुल्क बीमा भी राज्य सरकार द्वारा करवाया जा रहा है। पशुपालकों को दूध पर पांच रुपए प्रति लीटर अनुदान दिया जा रहा है। ऐसी जनकल्याणकारी योजनाओं के परिणामस्वरूप पशुपालकों को प्रोत्साहन मिला है और इसी के चलते राजस्थान दुग्ध उत्पादन में पूरे देश में प्रथम स्थान पर आ गया है।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान शिक्षा एवं स्वास्थ्य में अग्रणी बनकर उभरा है। राज्य में 303 नए कॉलेज खोले गए हैं, जिनमें 130 कन्या महाविद्यालय हैं। 500 से अधिक बालिकाओं की संख्या होने पर विद्यालय को महाविद्यालय में क्रमोन्नत करने का प्रावधान भी राज्य सरकार द्वारा किया गया है।

उन्होंने कहा कि आरटीएच के माध्यम से प्रदेशवासियों को स्वास्थ्य का अधिकार दिया गया है। 25 लाख रुपए तक का निःशुल्क उपचार तथा 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जा रहा है। आज प्रदेश में ऑर्गन ट्रांसप्लांट जैसे महंगे उपचार भी चिरंजीवी योजना के माध्यम से निःशुल्क हो रहे हैं। इससे आमजन को बड़ी राहत मिली है।

गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार की योजनओं से हर वर्ग लाभान्वित हुआ है। इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के तहत 500 रुपए में गैस सिलेण्डर, घरेलू उपभोक्ताओं को निःशुल्क 100 यूनिट तथा कृषि उपभोक्ताओं को निःशुल्क 2000 यूनिट, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना में 125 दिवस तथा महात्मा गांधी नरेगा में 25 अतिरिक्त दिवस का रोजगार, लगभग एक करोड़ लोगों को न्यूनतम 1 हजार रुपए प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही हैं।

गहलोत ने किए सांवलिया सेठ के दर्शन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चित्तौड़गढ़ जिले के मंडफिया में श्री सांवलिया सेठ के दर्शन किए और प्रदेशवासियों की खुशहाली की कामना की।

गहलोत ने मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री का श्री सांवलियाजी मंदिर मण्डल के अध्यक्ष भैरूलाल गुर्जर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक गोयल एवं सदस्यों द्वारा भगवान सांवलिया सेठ की तस्वीर भेंट कर स्वागत किया गया।

इस दौरान सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला, राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत, पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी, जिला कलक्टर पीयूष सामरिया, पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत सहित जनप्रतिनिधि और अधिकारी तथा बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।