Home Latest news ये हैं तीखी हरी मिर्च के 6 शानदार फायदे

ये हैं तीखी हरी मिर्च के 6 शानदार फायदे

0
ये हैं तीखी हरी मिर्च के 6 शानदार फायदे
benefits of green chilly
benefits of green chilly

हरी मिर्च का इस्तेमाल हम लोग अाम करते है लेकिन क्या अापको पता है, रोजाना तीखी हरी मिर्च का सेवन ना केवल सेहत के लिए बल्कि अापकी त्वचा की सुंदरता के लिए भी फायदेमंद होता है। जी हां, इसके सेवन से कई तरह की ब्यूटी प्रॉबल्म से छुटकारा मिलता है।

1. मिर्च के सेवन से खून साफ होता है और साथ ही साथ नसों में इसका फ्लो भी तेजी से होता है। रोजाना मिर्ची के सेवन से चेहरे पर पिंपल्‍स दूर किया जा सकता हैं। हरी मिर्ची में विटामिन सी और ई पाया जाता है जिसकी वजह से छोटी-छोटी फुन्सियाँ बैठ जाती है। फुन्सि उठने पर हरी मिर्च का लेप लगा सकते है इससे फुन्सियाँ दूर हो जाती है।

2. अगर आप खाज-खुजली से परेशान है तो हरी मिर्च को तेल के साथ मिला कर मालिश करे इससे बहुत आराम मिलता है। गर्मी के दिनों में मिर्च खाना चाहिए इससे लू नहीं लगता है।

3. हरी मिर्च या फिर शिमला मिर्च में काफी मात्रा मे विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता हैं। एंटीऑक्‍सीडेंट हमारी त्‍वचा और सेहत के लिये बहुत लाभकारी हैं।

4. रोजाना मिर्ची के सेवन से चेहरे पर जल्‍दी झुर्रियां भी नहीं पड़ेंगी, क्योंकि हरी मिर्च में विटामिन ई होता है। हरी मिर्च त्‍वचा को प्राकृतिक रूप से सुंदर बनाता हैं। हरी मिर्च के रोजाना सेवन से त्‍वचा अपने आप ही अच्‍छी हो जाती हैं।

5. हरी मिर्च के सेवन से संक्रमण को दूर किया जा सकता है क्योंकि इसमे एंटी बैक्‍टीरियल गुण पाया जाता हैं। स्‍किन रोग से बचना चाहते है तो हरी मिर्च को जरूर खाये। महिलाओं में अक्‍सर आयरन की कमी देखी गई है लेकिन हरी मिर्च के सेवन से ये समस्या दूर हो जाएगी।

6. हरी मिर्च खाने से वजन कम होता है और कैलोरीज भी कम होती है। हरी मिर्च शरीर में अतिरिक्त फैट को बर्न करता है। अगर अप मोटापे से परेशान है तो हरी मिर्च का सेवन रोजाना करे इससे कोलैस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और वजन भी कम होता है। हरी मिर्च में मौजूद जो विटामिन पाया जाता है उससे ओस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम किया जाता है।