Home Rajasthan Ajmer अजमेर डेयरी की वार्षिक साधारण सभा की बैठक 22 को

अजमेर डेयरी की वार्षिक साधारण सभा की बैठक 22 को

0
अजमेर डेयरी की वार्षिक साधारण सभा की बैठक 22 को
ajmer dairy chairman Ramchander Choudhary
ajmer dairy chairman Ramchander Choudhary

अजमेर। अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड अजमेर की 27वीं वार्षिक आमसभा आगामी 22 सितम्बर को सुबह 11 बजे जवाहर रंगमंच पर आयोजित की जाएगी। जिसमें जिले के 700 दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के अध्यक्ष भाग लेंगे। 

आमसभा में वर्ष 2018-19 के लिए 700 करोड़ रुपए के बजट प्रस्तावों को पारित किया जाएगा। आमसभा के पश्चात् दोपहर 1 बजे आजाद पार्क में सरस महाकुम्भ  का आयोजन भी प्रस्तावित हैं। अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी ने बताया कि इस अवसर पर एक साल के लेखे-जोखे, गत वर्ष के बजट, खर्च एवं आगामी वित्तीय वर्ष 2018-19 के करीब सात सौ करोड़ रुपए के बजट का अनुमोदन किया जाएगा। जिसके आधार पर डेयरी का व्यय निर्धारित होगा।

इस दौरान वित्तीय वर्ष 2015-16 के आॅडिट आक्षेपो की अनुपालना की जाएगी। चौधरी ने बताया कि जिले में पशुधन की कंरट से मृत्यु होने पर, किसी भी वाहन दुर्घटना अथवा बाडे में आग से मृत्यु होने पर पशुपालक को भैंस पर 25 हजार रुपए एवं गाय पर 15 हजार की आर्थिक सहयोग देने का प्रस्ताव पास किया जाएगा। इसके लिए पुलिस में एफआईआर दर्ज होनी जरूरी होगी तथा पटवारी या तहसीलदार का प्रमाणन किया हुआ होना जरूरी होगा।

चौधरी ने बताया कि आमसभा के दौरान एक अक्टूबर 2017 से पशुपालकों के लिए सरस डेयरी की ओर से आरोग्य बीमा योजना लागू करने का प्रस्ताव है। गत वर्ष में हुए अध्यक्ष व संचालक मण्डल के व्यय का अनुमोदन किया जाएगा। आमसभा द्वारा दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के वित्तीय वर्ष 2016-17 के अर्जित लाभांश, बोनस दुग्ध के भाव से वितरित करने का प्रस्ताव पारित किया जाएगा। संघ की हिस्सा राशि 30 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 50 करोड़ रूपए करने का प्रस्ताव भी शामिल है। इसके अलावा आम सभा इस बैठक के दौरान 16 प्रस्ताव पास किए जाएंगे।

आजाद पार्क में होगा सरस महाकुंभ  

चौधरी ने बताया कि आमसभा के बाद  आजाद पार्क में सरस महाकुंभ का आयोजन भी प्रस्तावित हैं। जिसे मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की स्वीकृति के बाद आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य सभा सांसद भूपेन्द्र यादव करेंगे। जिसमें जिले के मंत्री, विधायक एवं अन्य जन प्रतिनिधि शामिल होंगे। इस अवसर पर राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड के अध्यक्ष दिलीप रथ, राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के प्रबन्ध संचालक अशोक डलवाई एवं राजस्थान को-आॅपरेटिव डेयरी फैडरेशन के प्रबन्ध संचालक राजेश यादव शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि इसी दिन एनसीडीसी द्वारा 253 करोड़ रुपए के स्वीकृत ऋण के अन्तर्गत अजमेर डेयरी के 10 लाख लीटर प्रतिदिन क्षमता के प्रोसेसिंग प्लांट एवं 30 एमटी प्रतिदिन क्षमता के पाउड़र प्लांट के भूमि पूजन एवं शिलान्यास का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है।

इस कार्यक्रम में भारत सरकार के राष्ट्रीय डेयरी विकास परियोजना के अन्तर्गत अजमेर डेयरी की स्वीकृत 12 करोड़ 95 लाख रुपए की स्वीकृत परियोजना एवं राष्ट्रीय डेयरी योजना के अन्तर्गत सात करोड़ रुपए की योजना का शुभारम्भ कराया जाएगा। तीनों योजनाओं में 274 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

एनपीडीडी एवं एनडीपी द्वितीय योजना के अन्तर्गत 20 करोड रुपए के लागत की 500 दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियां पर आॅटोमेटिक मिल्क कलेक्शन यूनिट 1.50 लाख रुपए एवं 250 बीएमसी वाली समितियों पर मिलावट की जांच करने वाली 3.0 लाख रुपए की लागत की मिल्कोस्क्रीन (डेनमार्क निर्मित) मशीन उपलब्ध करवाई जाएगी।

इसके अतिरिक्त जिले के पशुपालकों को नस्ल सुधार, पशुआहार एवं चारा पद्धति की नवीनतम तकनीक की जानकारी देने के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण देने का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि अजमेर डेयरी दो वर्ष के भीतर डेनमार्क की पद्धति को पूर्ण रूप से अपना लेगी एवं देश के चुनिन्दा अत्याधुनिक डेयरी की श्रेणी में आ जाएगी।