Home India City News झाबुआ विस्फोट में 70 की मौत, 125 से अधिक घायल

झाबुआ विस्फोट में 70 की मौत, 125 से अधिक घायल

0
झाबुआ विस्फोट में 70 की मौत, 125 से अधिक घायल
at least 70 killed, more than 125 injured in cylinder blast at jhabua in Madhya Pradesh
at least 70 killed, more than 125 injured in cylinder blast at jhabua in Madhya Pradesh

झाबुआ। मध्यप्रदेश में शनिवार को सुबह एक मकान में गैस सिलेंडर फटने से भयानक विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना जोरदार था कि आसपास के तीन मकान और एक होटल पूरी तरह जमींदोज हो गए। इस घटना में 70 लोगों के मरने की खबर है, जबकि 125 से अधिक घायल हो गए हैं।

हादसा इतना भयानक था कि चारों ओर लाशें ही लाशें नजर आ रही थीं और घायलों की मदद कर रहे लोग खून से लथपथ दिख रहे थे।  मृतकों की संख्या अभी और बढ़ सकती है, क्योंकि घायलों में भी कइयों की हालत नाजुक बताई जा रही है।

फिलहाल घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुरूआती इलाज के बाद आसपास के शहरों में रैफर कर दिया गया है। वहीं, घटना की जानकारी लगते ही प्रदेश सरकार ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख तथा घायलों को उपचार के लिए 50-50 हजार रुपए मुआवजे की घोषणा की है।

 

at least 70 killed, more than 125 injured in cylinder blast at jhabua in Madhya Pradesh

जानकारी के मुताबिक, हादसा पेटलावद नगर के बदनावर-धांदला मुख्य मार्ग पर स्थित राजेन्द्र कुमार कासवा के मकान में करीब 8.30 से 9 बजे की बीच हुआ, जो कि शहर के एक बड़े व्यवसायी हैं। बताया जाता है कि मकान में भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री रखी हुई थी।

हालांकि, प्रशासन मकान में विस्फोटक होने की बात से इंकार कर रहा है, लेकिन धमाका की तीव्रता विस्फोटक होने की बात की पुष्टि करती है। इतना जोरदार था कि सेठिया रेस्टोरेंट तथा आस पास के तीन मकान ढह गए, जबकि आसपास के करीब 100 मीटर दूर स्थित घर और दुकानें क्षतिग्रस्त हो गए।

फिलहाल मृतकों की संख्या और किस मकान से कितने लोगों की मौत हुई है, यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन प्रशासन का मानना है कि इसमें करीब 70 लोगों की मौत हुई है, जबकि घटनास्थल पर मौजूद लोगों का मानना है कि यह आंकड़ा इससे अधिक है।

घटनास्थल पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि विस्फोट बस स्टैंड के पास हुआ और सुबह का समय था, इसलिए बस स्टैंड पर काफी भीड़-भाड़ थी, जबकि लोग सुबह-सुबह नास्ता करने होटल पहुंचे थे। तभी अचानक विस्फोट हो गया। धमाका इतना भयानक था कि होटल समेत आसपास के तीन मकान पूरी तह जमींदोज हो गए, जबकि मकान से 100 मीटर की दूरी तक के मकानों में दरार पड़ गई।

हादसे की जानकारी मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिस बल और आई समेत अधिकारीगण मौके पर पहुंच गए तथा राहत और बचाव कार्य कराया गया। घायलों को तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां से सौ से अधिक घायलों को रतलाम, दाहोद और झाबुआ जिला अस्पतालों में रैफर कर दिया गया है। 70 लोगों के मरने की बात कही जा रही है, जबकि घायलों में कइयों की हालत गंभीर है, लिहाजा उम्मीद है कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है।

मुआवजे की घोषणा
भोपाल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुर्घटना में मृत लोगों के प्रति गहन दुख और संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये की राहत राशि स्वीकृत की है। साथ ही घायलों के संपूर्ण इलाज के निर्देश दिये  हैं।
मुख्यमंत्री ने दिए पेटलावद दुर्घटना की जाँच के आदेश
भोपाल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पेटलावद दुर्घटना को दुखद बताते हुए इसकी जाँच के आदेश दिये हैं। उन्होंने दुर्घटना में मृत लोगों के प्रति गहन दुख और संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये की राहत राशि स्वीकृत की है। साथ ही घायलों के संपूर्ण इलाज के निर्देश दिये  हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने तत्काल जिले के प्रभारी और श्रम मंत्री  अंतर सिंह आर्य को घटना-स्थल भेजा है। साथ ही मुख्य सचिव सहित वरिष्ठ अधिकारियों से निरंतर जानकारी लेकर आवश्यक कार्रवाई के दिशा निर्देश दिये हैं। मुख्यमंत्री ने घटना के कारणों की जाँच के भी निर्देश दिये हैं।

 

जनसम्पर्क मंत्री द्वारा पेटलावद घटना पर दुख व्यक्त
जनसम्पर्क, ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा एवं खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने झाबुआ जिले के पेटलावद में हुई दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है। श्री शुक्ल ने मृतकों के प्रति गहन शोक व्यक्त किया है । साथ ही पीड़ित परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

श्री शुक्ल ने कहा है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस घटना में मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रूपये और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रूपये की सहायता राशि स्वीकृत की है। जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने दिवंगत आत्माओं की शांति और शोक संतप्त परिवारों को यह गहन दु:ख सहन करने की शक्ति देने की ईश्वर से प्रार्थना की है।