Home Health घर में हैं गाय का घी, तो इस तरह करें उसका इस्तमाल, मिलेंगे कई फायदे

घर में हैं गाय का घी, तो इस तरह करें उसका इस्तमाल, मिलेंगे कई फायदे

0
घर में हैं गाय का घी, तो इस तरह करें उसका इस्तमाल, मिलेंगे कई फायदे
know the advantage of ghee for skin glow

शुद्ध देशी घी का उपयोग करने से हमारे खाने का स्वाद और सुगंध दोनों बढ़ जाते हैं। यह पारंपरिक सुपर फ़ूड न केवल पोषक तत्वों से समृद्ध होता है बल्कि किचन में आवश्यक सात स्वस्थ फैट्स में से भी एक है। स्वास्थ्य और सौंदर्य को लाभ पहुंचाने वाला घी आपे शरीर, आत्मा और दिमाग के लिए बहुत लाभदायक है।

जानिए क्या है देशी घी के इस्तेमाल के फायदे….

1. त्वचा की रंगत बढाये
देशी घी त्वचा की नमी को बनाये रखता है और त्वचा को शुष्क और खुरदुरा होने से बचाता है। घी का प्रतिदिन उपयोग करें और आप देखेंगे कि अन्य यह अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स से अलग है। घी, दूध और बेसन मिलाकर क्रीमी पेस्ट बनायें। इसे चेहरे पर 20 मिनिट तक लगाकर रखें और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो डालें। घी का सेवन करने से भी असर होता है। दाल और चांवल पकने के बाद उसमें थोड़ी मात्रा में घी मिलाएं।

2. होंठों को फटने से बचाये
ये होंठों की कोमलता और नमी कम को बनाये रखता है। फटे हुए होंठों पर घी लगाने से होंठ नरम हो जाते हैं। होंठों की शुष्कता को दूर करने के लिए और उनका गुलाबी रंग लौटाने के लिए अपनी नाभि पर घी की कुछ बूँदें लगायें। होंठों को नरम और नमीयुक्त बनाने के लिए रोज़ रात को सोने से पहले यह करें।

3. प्रतिरोधक क्षमता बढाये
शोधों के अनुसार घी में पोषक तत्व, एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन ए तथा ई पाए जाते हैं जो मुक्त कानों से लड़ते हैं और इस प्रकार हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मज़बूत बनाते हैं। इसके अलावा घी में डिटॉक्सीफिकेशन गुण भी होते हैं अत: घी हमारे प्रतिरक्षा तंत्र का सबसे उत्तम मित्र है। घी में उपस्थित शक्तिशाली तत्व किसी भी बीमारी को शरीर में प्रवेश करने से रोकते हैं।

4. आंखों की चमक बढाये
घी में उपस्थित विटामिन ए थकी हुई और सुस्त आँखों को आराम पहुंचाता है। नियमित तौर पर अपनी आंखों के नीचे घी लगायें और कुछ ही दिनों में चमकीली, ताज़ा और रिलेक्स्ड आँखें पायें। आँखों की दृष्टि बढ़ाने के लिए घी की कुछ बूँदें तलुओं में लगायें। घी डार्क सर्कल्स को भी कम करता है। आँखों की ऊपरी पलक पर घी कुछ बूंदें डालें और धीरे धीरे मलें।

5. बालों को नरम बनाये
यह बालों को न केवल नरम बल्कि चमकीला और मज़बूत बनाता है। तो जब भी आपके बालों पर किसी भी चीज़ का असर न हो तब घी का उपयोग करें। यदि आपको रूसी (डैंड्रफ), दोमुहें बाल और बाल झड़ने की समस्या है तो आप घर पर ही घी की सहायता से डीप कंडीशनिंग की जा सकती है। आपको केवल गुनगुने घी से सिर की त्वचा की मालिश करनी है। सिर की त्वचा से नीचे की ओर मालिश करें और इसे 20 मिनिट तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो डालें।

यह भी पढ़ें: ऑफिस में बैठे-बैठे अगर बढ गई है पेट की चर्बी तो फॉलो करें ये आसान टिप्स, 10 दिन के अंदर मिलेगा फायदा