Home Breaking भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में धमाका, एक दर्जन से अधिक घायल

भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में धमाका, एक दर्जन से अधिक घायल

0
भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में धमाका, एक दर्जन से अधिक घायल
blast in Bhopal-Ujjain passenger train, 6 injured
blast in Bhopal-Ujjain passenger train, 6 injured

शाजापुर। शाजापुर जिला अन्तर्गत मंगलवार को एक पैसेंजर ट्रेन में अचानक हुए धमाके की वजह से यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई और इस घटना में करीब एक दर्जन यात्री घायल हो गए, जिन्हे उपचार के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।

ट्रेन में हुए विस्फोट की खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मोर्चा संभाला वहीं जिलामुख्यालय से भी वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी तत्काल मौके के लिए रवाना हो गए। हालांकि ट्रेन में हुए विस्फोट के पीछे का कारण स्पष्ट नही हों पाया, जिसको लेकर कई तरह की संभावनाएं जताई गई, लेकिन प्रशासन ने मामले को गंभीरता से लेते हुए बारीकि से जांच करना शुरू कर दी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार भोपाल से उज्जैन की ओर जाने वाली पैसेंजर 59320 ट्रेन के डिब्बे में कालापीपल के समीप जबड़ी स्टेशन के पास विस्फोट होने की वजह से आग लग गई, और इस घटना में भारती पिता गणपत यादव 30 वर्ष निवासि सिहोर, दुर्गेश पिता गंगाराम 25 वर्ष सिहोर, अमृतलाल पिता रामलाल साहू 45 वर्ष पचोर, जिया पति सौरभ कुशवाह 27 वर्ष इमलीपुरा सिहोर, पुष्पा पति गुलाबसिंह 45 वर्ष इमलीपुरा सिहोर, सय्यद हसन 55 वर्ष सारंगपुर, बाबूलाल पिता हरिप्रसाद मालवीय 45 पिपलिया, नेहा पिता संतोष यादव 15 वर्ष भोपाल तथा शांति पिता गेंदालाल 35 वर्ष निवासी सिहोर सहित अन्य यात्री घायल हो गए।

धमाके से घबराकर ट्रेन से कूदने की वजह से भी यात्री घायल हो गए। इधर जानकारी लगते ही मप्र पुलिस के मुखिया ऋषिकुमार शुक्ला भी मौके पर पहुंचे, वहीं शाजापुर कलेक्टर अलका श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका शुक्ला, रेलवे एसपी कृष्णा वेदी, बम निरोधी दस्ते सहित अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और यात्रियों से घटना की जानकारी ली। जिसके बाद पुलिस व जांच एजेंसियां आगे की कार्रवाई में जुट गई। वहीं सूचना मिलने पर बम निरोधक दस्ते एवं डॉग स्क्वाड ने भी घटनास्थल पहुंचकर कार्रवाई शुरू कर दी।

उल्लेखनीय है कि जबड़ी स्टेशन पर भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन के पिछले डिब्बे में मंगलवार को अचानक जोरदार धमाका हुआ और इस विस्फोट के बाद यात्रियों ने घबराकर ट्रेन से कूदना शुरू कर दिया, जिसकी वजह से लगभग एक दर्जन यात्री घायल भी हुए। धमाका इतना जोरदार था कि कुछ ही सैकेंड में उसने ट्रेन के डिब्बे के अंदरूनी हिस्से को पूरी तरह से कबाड़ कर दिया। घटना के बाद दुर्घटनाग्रस्त डिब्बों को अलग कर ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

यात्रियों के अनुसार ट्रेन में एक सूटकेट लावारिस हालत में पड़ा हुआ था, जिसमें विस्फोट हो गया। इस घटना के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आतंकी हमले का अंदेशा जताते हुए जांच के आदेश दिए। वहीं जानकारी लगते ही डीजीपी शुक्ला सहित मप्र एटीएस के वरिष्ठ अधिकारी मौका मुआयना करने पहुंचे।

शाजापुर जिले के कालापीपल क्षेत्र के ग्राम जबड़ी में भोपाल उज्जैन पेसेन्जर ट्रेन में हुए विस्फोट से घायल हुए यात्रियों के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा तत्काल आर्थिक सहायता प्रदान की है। साथ ही घायलों का उपचार शासकीय खर्च से करने की भी घोषणा की है।

उक्त जानकारी देते हुए कलेक्टर अलका श्रीवास्तव ने बताया कि रेल विस्फोट दुर्घटना में गंभीर घायलों के लिए 50-50 हजार तथा साधारण घायलों के लिए 25-25 हजार रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा जिला प्रशासन ने भी भारतीय रेडक्रास सोसायटी जिला शाजापुर की ओर से गंभीर घायलों के लिए पांच-पांच हजार तथा साधारण घायलों के लिए ढाई-ढाई हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है।

ट्रेन विस्फोट में भारती पिता गणपत यादव निवासी बड़ी ग्वालटोली सिहोर तथा सैयद अतर हुसैन पिता हाजी जुल्फकार निवासी वार्ड क्रमांक चार सारंगपुर जिला राजगढ़ गंभीर रूप से घायल हुए है, इन्हें उपचार के लिए भोपाल हमीदिया हॉस्पिटल रैफर किया गया है।

 

blast in Bhopal-Ujjain passenger train, 6 injured

इसी तरह जीया पिता सौरभ कुशवाह इंग्लिशपुरा सीहोर, पुष्पा पिता गुलाब सिंह इंग्लिशपुरा सीहोर, नेहा यादव पिता संतोष यादव निवासी ग्वाल टोली सीहोर, बाबूलाल पिता हरीप्रसाद निवासी पिपलिया नगर, वसीम पिता रहीम खां निवासी संजय नगर करोंद भोपाल, अमृतलाल पिता रामलाल साहू निवासी पचोर, जलील खां पिता मुस्ताक खां गांधी नगर भोपाल एवं रेणूका नरेन्द्र वर्मा भोपाल साधारण रूप से घायल हुए हैं।

घायलों में से अमृत एवं नेहा प्राथमिक उपचार उपरांत चले गए, शेष घायलों का उपचार कालापीपल के चिकित्सालय में चल रहा है। घटना की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुए स्थानीय अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदार सहित अन्य अमले को मौके पर भेजा।

स्वयं कलेक्टर अलका श्रीवास्तव एवं पुलिस अधीक्षक भी मौके पर पहुंची। घायलों को उपचार के लिए चिकित्सालय लाया गया वहीं क्षतिग्रस्त बोगी को मौके पर छोड़कर कालापीपल पहुंची ट्रेन के यात्रियों को अनुविभागीय अधिकारी डॉ. गिरीश मिश्रा सहित अन्य समाजसेवियों ने पोहा आदि का नाश्ता कराया।