Home India City News गढ़ गणेश की पूजा के साथ तीन दिवसीय बूंदी उत्सव का आगाज

गढ़ गणेश की पूजा के साथ तीन दिवसीय बूंदी उत्सव का आगाज

0
गढ़ गणेश की पूजा के साथ तीन दिवसीय बूंदी उत्सव का आगाज
Bundi festival starts after worship of garh Ganesh
Bundi festival starts after worship of garh Ganesh

बूंदी। सांस्कृतिक रंगों के समागम के बीच हाड़ौती के पर्यटन पर्व के तीन दिवसीय बूंदी उत्सव का शुभारंभ शनिवार सुबह मंगल वाद्य, ढोल नगाड़ों एवं झांझों की ध्वनियों तथा वैदिक मंत्रोच्चार के साथ गढ़ गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ हुआ।

मंगल वाद्य यंत्रों की धुनों व वैदिक मंत्रोच्चार से विधायक अशोक डोगरा व जिला कलक्टर नेहा गिरि ने गढ़ गणेश की पूजा अर्चना की। इसके बाद ध्वजारोहण कर उत्सव का श्रीगणेश किया गया। इसके बाद गढ़ की पड़स से मधु स्वर लहरियों के बीच भव्य शोभायात्रा शुरू हुई, जो शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए पुलिस परेड ग्राउण्ड पहुंचकर सम्पन्न हुई।

शोभायात्रा के पुलिस परेड ग्राउण्ड पहुंचने पर यहां विभिन्न स्पर्धाओं से पूरे वातावरण को उत्सवी रंग में रंग दिया। पर्यटन विभाग व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस उत्सव में विदेशी सैलानियों के साथ-साथ नगरवासियों ने भी पूरे जोश व उत्साह के साथ प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर अपनी भागीदारी निभाई।


शोभायात्रा में स्वर लहरिए बिखेरते हुए चले


गढ की पडस से पूजा अर्चना के बाद शोभायात्रा प्रारंभ हुई। लगभग पांच सौ मीटर लंबी शोभायात्रा का मार्ग में जगह-जगह फूलों की वर्षा कर भव्य स्वागत किया गया। शोभायात्रा में शामिल हाथी, सजे-धजे ऊंट, घोड़े, ऊंट गाड़ियां, बैण्ड दल, खुली जीपें, मंगल कलशधारी बालिकाएं, परपंरागत वेशभूषा में महिलाएं, विदेशी सैलानी तथा झांकियां शामिल थी।


बांधा साफा, खींची रस्सी


बूंदी उत्सव के कार्यक्रमों के तहत पहले दिन पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित स्पर्धाओं में स्थानीय निवासियों के साथ विदेशी सैलानियों में भी उत्साह और जोश देखने को मिला। यहां ऊंट दौड़, घोड़ा दौड़, पणिहारी दौड़, चम्मच दौड़, मूंछ प्रतियोगिता, बोरी दौड़, विदेशी सैलानियों तथा स्थानीय निवासियों की साफा बांधो प्रतियोगिता, मार्शल आर्ट की प्रस्तुति, विदेशी सैलानियों व शहरवासियों के बीच रस्साकसी स्पर्धा का आयोजन किया गया।


हर लम्हे को किया कैमरे मे कैद


परेड ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम में विदेशी पर्यटकों ने प्रतियोगिता में उत्साह के साथ भाग लिया। पावणों व बूंदी के बीच रस्सा कस्सी का मैच हुआ जिसमें पावणों ने बूंदी को हरा दिया। वहीं शोभायात्रा के साथ उत्सव के हर एक लम्हे को अपने कैमरे में कैद करते हुए नजर आए पावणे।


विभिन्न स्पर्धाओं में ये रहे विजेता


बूंदी उत्सव के तहत आयोजित विविध प्रतिस्पर्धाओं आयोजित चम्मच दौड़ में राधिमा प्रथम, रानी गोस्वामी द्वितीय, प्रीति राणा, विदेशी सैलानियों की साफा प्रतियोगिता में जर्मनी की हैदर प्रथम, रूस की सेनवियो द्वितीय, इग्लैण्ड के टोंथ तीसरे नंबर पर रहे। इसी तरह  राजस्थान वेशभूषा प्रतिस्पर्धा में पेंशू सिंह प्रथम, महिपत सिंह द्वितीय, सर्वदमन शर्मा ने तृतीय स्थान, मूंछ प्रतियोगिता में कोटा के धन्नालाल प्रथम, पीपरवाला के बद्रीलाल द्वितीय, बूंदी के भोपाल सिंह तृतीय, स्थानीय निवासियो की साफा बांधो प्रतिस्पर्धा में धन्नालाल त्रिपाठी प्रथम, माटूंदा के महेन्द्र शर्मा द्वितीय, देवराज सिंह तृतीय, परिणहारी दौड़ में नगमा प्रथम, प्रीति राणा द्वितीय, निकिता तृतीय, घुड़ दौड में इशान खान प्रथम, लेखराज ने द्वितीय तथा मनोज ने तीसरा तथा ऊंट दौड में बूंदी के रमेश ने प्रथम, मोहनपुरा के गोकुल ने द्वितीय तथा मोहनपुरा के ही जगदीश ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।


चित्रकला प्रदर्शनी बनी आकर्षण


बूंदी उत्सव के विविध कार्यक्रमों की श्रृंखला में आयोजित फोटो एवं चित्रकला प्रदर्शनी दर्शकों के आकर्षण का केन्द्र रही। प्रदर्शनी का शुभारंभ अतिरिक्त जिला कलक्टर रामजीवन मीणा ने फीता काटकर व दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत शुभारंभ किया। प्रदर्शनी में 42 प्रतियोगियों की 90 कलाकृतियां प्रदर्शित की गई है। इस मौके पर तहसीलदार रामचरत मीणा,राजकुमार दाधीच,नंद प्रकाश ‘नंजी’सुनील जांगिड़ आदि उपस्थित रहे।


उद्योग मेले का हुआ शुभारंभ


बूंदी उत्सव के तहत राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में लगाए गए उद्योग मेले का जिला कलक्टर नेहा गिरि ने विधिवत उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन सहित अन्य स्टॉलों का निरीक्षण कर आवश्यक जानकारी ली।