Home Rajasthan Ajmer कमजोरी को चुनौती के रूप में करें स्वीकार : राजे

कमजोरी को चुनौती के रूप में करें स्वीकार : राजे

0
cm vasundhara raje
cm vasundhara raje recalls school days while addressing the students of Mayo College Ajmer

अजमेर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने युवा पीढ़ी का आव्हान किया कि अब उनके दायित्व का दायरा बढ़ गया है। युवा बड़ों का आदर करें और अपने जीवन में विनम्रता रखते हुए दूसरों से बातचीत करते समय आदर भाव रखें। राजे रविवार को मेयो कॉलेज अजमेर के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह को सम्बोधित कर रही थी।

cm vasundhara raje in Mayo College Ajmer

उन्होंने कहा कि मेयो कॉलेज छात्रों से यह न्यूनतम अपेक्षा तो रहेगी कि वे अपने जीवन में सभी से अच्छा बर्ताव और वार्तालाप करेंगे। उन्होंने कहा कि वे यह याद रखे कि अच्छे शिक्षक, प्रोत्साहन देने वाले अभिभावक और सर्वश्रेष्ठ स्कूल कोई मायने नहीं रखता जब तक कि वे अपने सभी उत्तरदायित्वों का पूरी तरह से निवर्हन नहीं करते।

प्रत्येक छात्र का अपने जीवन में एक लक्ष्य हांसिल करने की इच्छा होती है। यह लक्ष्य सरल भी हो सकता हैं और मुश्किल भी लेकिन जो अपने छात्र जीवन में गृह कार्य करने, अपने कमरे को साफ सुथरा रखने जैसी गतिविधियों को एक स्वयंसेवी के रूप में पूर करते हैं वे लक्ष्य प्राप्त करते है।

छात्रों को अपनी कमजोरी और कमियों को एक चुनौती के रूप में स्वीकार करना चाहिए और विश्वास कीजिए कि अच्छे प्रयासों से यह सभी कमियां और कमजोरी दूर हो सकती है। जो छात्र यहां से शिक्षा प्राप्त करके इस दुनिया में निकल रहे हैं उसका वातावरण उनकी स्कूल के वातावरण से बिलकुल भिन्न है जहां वे पढ़ लिखकर बड़े हुए हैं। इससे निराश होने की आवश्यकता नहीं है। जीवन में बार-बार प्रयास करने से अपने उद्देश्य और सफलता को प्राप्त किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने मेयो कॉलेज के एतिहासिक बीकानेर पवेलियन पर रंग बिरंगे साफा पहने स्कूल के छात्र, पूर्व छात्र और अभिभावकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि राजस्थान की रंगीन संस्कृति का अद्भूत नजारा उन्हें यहां देखने को मिल रहा है।  राजे ने इस मौके पर अपने श्वसुर उदयभानू सिंह को भी याद किया जो मेयो से जुड़े हुए थे और यहां की प्रथम गवर्निंग कौंसिल के सदस्य भी रहे थे। उन्होंने कहा कि उन्हें आज यह कमी महसूस हुई है कि मेयो कॉलेज में धौलपुर हाउस नहीं है इसके लिए वह निकट भविष्य में इसके लिए वह पूरा प्रयास करेंगी।

सीएम को काले झंडे दिखाने का किया प्रयास

पुरानी आरपीएससी के पास युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं  को रविवार को राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को काले झंड़े दिखाने के आरोप में गिरफ्तार कर पुष्कर के पास एक होटल में ले जाकर नजरबंद कर दिया।

युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव शब्बीर खान व राकेश शर्मा सहित करीब 30 कार्यकर्ताओं को नजर बंद किया। सूत्रों ने बताया कि गत दिनों तोपदड़ा क्षेत्र में हुए एक ढाई वर्षीय मासूम के दुराचार प्रकरण में स्थानीय प्रशासन द्वारा मुआवजा दिलवाने का आवासन दिया था, लेकिन अभी तक उस परिवार को मुआवजा राशि नहीं मिलने के कारण युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में भारी आक्रोश था।

रविवार को सीएम वसुंधरा राजे के दौरे के दौरान युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने काले झंडे दिखाने की कोशिश कर रहे शब्बीर खान व राकेश शर्मा के नेतृत्व में करीब 30 कार्यकर्ताओं को पुलिस ने पुष्कर के पास एक होटल में ले जाकर नजरबंद कर दिया।

सूत्रों ने बताया इन कार्यकर्ताओं को पुलिस ने करीब चार बजे छोड़ा। सूत्रों ने यह भी बताया कि जिला कलेक्टर डॉ.आरूषि ए मलिक ने उन्हें आश्वासन दिया कि पीड़िता को जल्द ही मुआवजा राशि उपलब्ध करवा दी जाएगी।