Home India City News विरोध के बावजूद बढा दिल्ली मेट्रो का किराया, यात्री नाराज

विरोध के बावजूद बढा दिल्ली मेट्रो का किराया, यात्री नाराज

0
विरोध के बावजूद बढा दिल्ली मेट्रो का किराया, यात्री नाराज
Delhi metro fare hikes, passengers angry
Delhi metro fare hikes, passengers angry

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो ने मंगलवार को दिल्ली सरकार के विरोध के बावजूद अपने किराए में वृद्धि कर दी है। वहीं, इस बढ़ोत्तरी पर यात्रियों ने अपनी नाराजगी जताई है।

दो किलोमीटर की दूरी के लिए न्यूनतम किराया 10 रुपए ही रहेगा, लेकिन लंबी दूरी की यात्रा के लिए मंगलवार से मेट्रो किराए में वृद्धि हो गई है। इस साल दिल्ली मेट्रो के किराए में दूसरी बार वृद्धि की गई है।

पश्चिम विहार से राजीव चौक की यात्रा करने वाले वित्तीय सेक्टर में कार्यरत अजय (40) कहते हैं, “यह वृद्धि किसी भी लिहाज से ठीक नहीं है। इस तरह की भारी वृद्धि से कौन खुश होगा, वह भी एक साल में दो बार। यह लगभग दोगुना है। कल तक मैं 27 रुपये किराया देता था और आज से मुझे इतनी ही दूरी के लिए 40 रुपये का भुगतान करना होगा।”

जापानी कंपनी में काम करने वाले अरविंद त्रिपाठी ने कहा कि मैंने आज बाटा चौक से राजीव चौक तक के लिए 60 रुपये का भुगतान किया। यह अच्छा नहीं है।

‘आप’ बुधवार से ‘मेट्रो किराया सत्याग्रह’ शुरू करेगी

आम आदमी पार्टी ने मंगलवार को कहा कि वह दिल्ली मेट्रो किराए में वृद्धि के खिलाफ बुधवार से ‘मेट्रो किराया सत्याग्रह’ शुरू करेगी। आप की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार के कड़े विरोध के बावजूद मंगलवार से किराए में वृद्धि हुई है।

‘आप’ के दिल्ली संयोजक गोपाल राय ने कहा कि किराया वृद्धि से ओला और उबर जैसी कैब एग्रीगेटर्स को फायदा होगा, जिनकी सेवाएं मेट्रो से सस्ती होंगी।

राय ने कहा कि ‘आप’ के स्वयंसेवक सभी शहर के सभी मेट्रो स्टेशनों पर बुधवार शाम चार बजे विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे।

यह गुरुवार को भी जारी रहेगा और शुक्रवार दोपहर 12 बजे पार्टी कार्यकर्ता निर्माण भवन स्थित केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय का घेराव करेंगे।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा था कि किराया वृद्धि कैब सेवा मुहैया कराने वाली कंपनियों को फायदा पहुंचाने की एक ‘साजिश’ है। विधानसभा में बुधवार को हुई एक चर्चा में आप के विधायकों ने भी यही चिंता व्यक्त की।