Home India City News महोबा रेल हादसा : जोरों पर राहत कार्य, झांसी रेफर किए गए गंभीर घायल

महोबा रेल हादसा : जोरों पर राहत कार्य, झांसी रेफर किए गए गंभीर घायल

0
महोबा रेल हादसा : जोरों पर राहत कार्य, झांसी रेफर किए गए गंभीर घायल
Mahakaushal Express derailed
Mahakaushal Express derailed

महोबा। कुलपहाड़ के पास हुई रेल दुर्घटना में अब तक 48 घायलों को जिला अस्पताल भेजा जा चुका है। जबकि पांच गंभीर घायलों को मेडिकल कॉलेज झांसी रेफर किया गया है, इनमें महोबा निवासी संजीव और अंतराम भी शामिल हैं जो गाड़ी से दिल्ली जा रहा था।

महोबा निवासी यात्री अंकुश ने बताया कि उसका साथी गौतम निवासी सहारनपुर इसी ट्रेन से मथुरा जा रहा था हादसा के बाद लापता है तो सतना से ग्वालियर जा रहे डीके सौरी व उनकी पत्नी शोभा का रो-रो कर बुरा हाल है, दोनों को जिला अस्पताल मे उपचार के लिए दाखिल कराया गया है।

बताते चलें कि उनका सारा सामान गायब हो गया है, मोबाइल भी गुम हो जाने से वह परिजनों व रिश्तेदारों से संपर्क भी नहीं कर पा रही हैं। घायलों में रेलवे कर्मी दिनेश चौबे निवासी मठा जिला सीढी मध्य प्रदेश के साथ ललितपुर के खकरौली गांव के भैयाराम, जबलपुर से आगरा जा रही ऊषा सिंह निवासी जबलपुर ग्वालियर की मंडी व रेनी का नाम भी शामिल हैं।

घटना के कारणों की फिलहाल पड़ताल जारी है। तमाम रेलवे अधिकारी लगातार मौके पर पहुंच रहे हैं, और बचाव व राहत कार्य जारी है। अजय कुमार व गौरव सिंह की तत्परता से 100 से अधिक एम्बुलेंस व डायल 100 गाडियों बचाव कार्य में लगी हैं।

मंडल के सौ से अधिक चिकित्सक बुलाए गए हैं। अब तक किसी अधिकारी ने घटना के पीछे आतंक साजिश की पुष्टि नहीं की है, पर इंकार भी नहीं किया जा रहा है। रेल पटरी जिस तरह कई टुकडों में बिखरी है उससे आतंक के साजिश की बू आ रही है।

हादसे के कारण इलाहाबाद झांसी रेल ट्रेक पूरी तरह ठप हो गया है। यूपी संपर्क क्रांति, उदपुर इंटर सिटी, इलाहाबाद-झांसी पैसेंजर सहित करीब आधा दर्जन गाड़ियों को जहां हैं वहीं रोकी गई हैं।

रेलवे के अधिकारी ट्रैक ठीक करा हालात सामान्य करने व दुर्घटनाग्रस्त गाड़ी के यात्रियों को उनके गंतव्य तक भेजने का बंदोबस्त करने में जुटे हैं। आशंका है कि रेल मंत्री या मुख्यमंत्री घटना का दायजा लेने आ सकते हैं। इसको ध्यान में रख अधिकारियों के घटनास्थल में ही ठहरने का बंदोबस्त किया जा रहा है।

हेल्पलाइन नंबर-

मथुरा- 0565 2402008, 2402009 इलाहाबाद- 05321072, 2408149 कानपुर- 05121072, 2323015-,16-,18 इसके अलावा, मैहर- 07674-232142, जबलपुर- 0761-2623817, कटनी- 07622-1072

यह भी पढें
महाकौशल एक्सप्रेस की सात बोगियां पटरी से उतरी, 100 से ज्यादा घायल

रेल मंत्री ने दिए जांच के आदेश

महोबा में हुए रेल हादसे में राहत कार्य लगातार जारी है। सभी अधिकारी और स्वास्थ्य मंत्री भी मौके पर पहुँचे हुए हैं। अब तक 48 घायलों को जिला अस्पताल भेजा जा चुका है, जबकि पांच गंभीर घायलों को मेडिकल कॉलेज झांसी रेफर किया गया है। इस क्रम में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि अभी मामले में आतंकी साजिश होने की बात कहना जल्दबाजी होगी। मगर शुक्र है कि दुर्घटना में जानमाल का ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। वहीं, महोबा महाकौशल ट्रेन हादसे पर मेंबर ट्रैफिक मोहम्मद जमशेद ने बताया कि 2 बजकर 27 मिनट पर महोबा स्टेशन पर 8 कोच डिरेल हो गई। यह ट्रेन 18 कोच की थी।

झांसी और बंदा से मेडिकल टीम घटनास्थल पर भेजी गई। साथ ही बस की व्यवस्था कर सभी 250 यात्रियों को झांसी पहुंचाया गया है। ईंजन से लगी 10 कोच को गंतव्य की ओर भेजा गया है। इस मामले में झांसी और बांदा सेक्शन में राहत ऑपरेशन चल रहा है।

उन्होंने बताया कि आज रात 12 बजे तक तक ट्रैक को चालू कर लिया जाएगा साथ ही घटना के बारे उन्होंने कहा कि डिटेल मेजरमेंट के बाद घटना के कारणों का पता चल पाएगा। जांच के लिए टीम गठित कर दी गई है, जल्द ही सारे तथ्य सामने आ जाएंगे।