Home World Other World News मेक्सिको के पटाखा बाजार में विस्फोट, 36 की मौत

मेक्सिको के पटाखा बाजार में विस्फोट, 36 की मौत

0
मेक्सिको के पटाखा बाजार में विस्फोट, 36 की मौत
Mexico's cracker market fire 36 killed
Mexico’s cracker market fire 36 killed

मेक्सिको। मेक्सिको की एक पटाखा बाजार में विस्फोट में कम से कम 36 लोगों की मौत हो गई और 72 लोग जख्मी हो गए हैं। मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो ने मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की है।

यह वस्फोट कल शाम राजधानी से 32 किलोमीटर उत्तर में टुल्टेपेक के सैन पाबलिटो के पटाखा बाजार में हुआ।
 
एक स्थानीय चश्मदीद सीजर कारमोना ने कहा कि हर तरफ से लोगों की रोने की आवाज आ रही है और लोग चारों तरफ भागते हुए देखे गए हैं। मेक्सिको के गवर्नर इरुवेल अविला ने कहा कि कई बच्चे 90 प्रतिशत से अधिक झुलस गए हैं। इन बच्चों को टेक्सास के अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है। उन्होंने कहा कि जांच के बाद दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।
 
इसके अलावा जिन लोगों को भारी नुकसान हुआ है उन्हें आर्थिक सहायता दी जाएगी। टुल्टेपेक आपातकाल सेवा के प्रमुख इसिद्रो सांचेज ने कहा कि पर्याप्त सुरक्षा उपायों की कमी के कारण विस्फोट होने की आशंका है। फेडरल पुलिस के अनुसार घटना की जांच के लिए फोरेंसिक टीम को मौके पर भेजा गया है। उन्होंने कहा कि विस्फोट में कम से कम 70 लोग घायल हुए हैं।
 
टुल्टेपेक के एक अधिकारी जोश मंजूर ने कहा कि विस्फोट से बाजार की सभी स्टॉलों के 80 फीसदी हिस्से खाक हो गए। पटाखा बाजार में 300 स्टॉल थे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा अधिकारियों ने पिछले माह ही बाजार का दौरा किया था जिसमें कोई गड़बड़ी नहीं मिली थी। मेक्सिको की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिस समय बाजार में विस्फोट हुआ वहां तीन सौ टन पटाखे थे। गौरतलब है कि पिछले दस साल में यहां के पटाखा बाजार में तीन बार विस्फोट हुए हैं।