Home Health Beauty And Health Tips फ्रिज में रखते है अंडे, तो जरा संभल जाइए

फ्रिज में रखते है अंडे, तो जरा संभल जाइए

0
फ्रिज में रखते है अंडे, तो जरा संभल जाइए

अक्सर हम खाने पीने कि चीजों के खराब होने के डर से उन्हें फ्रिज में स्टोर करके रख देते है। लेकिन कुछ मामलों में ऐसा करना सही है और हां जहां तक बात है अंडों कि तो अबसे इन्हें फ्रिज में स्टोर करने कि आदत बदल डालिए।

OMG..! तो ये सब करती है लडकियां अकेली होने पर! लड़कों को तो IDEA भी नहीं

क्योंकि इस तरह आप कई बीमारियों से घिर सकते है। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रिज में अंडे रखने से वें खराब हो जाते है। यह बात चौकाने वाली जरूर है, लेकिन सच हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कई गुण होते है, लेकिन फ्रिज में रखने के बाद अंडे यह सब गुण खो देते हैं। हाल ही में हुर्इ् कुछ वैज्ञानिक शोधों में भी इस बात का खुलासा हो चुका है।

1 फ्रिज में रखे अंडे खाने से फूड पोइजनिंग सहित कई तरह की बीमारियों भी हो सकती है। फ्रिज का कम तापमान अंडे के एक्टिव एन्जाइज्म को खत्म कर देता है, वहीं इंसानी शरीर के लिए जरूरी फायदे को भो खो देता है। जब इसे कम तापमान में स्टोर करके रखा जाता है, तो ये बैक्टीरिया से तेजी से बढ़ने के कारण अधिक दूषित हो जाते है, जो कि टायफाइड, आंत या पेट में जलन और फूड पॉइजनिंग सहित कई बीमारियों को न्यौता दे देता है।

शाहरुख खान का एब्स वर्कआउट वीडियो हुआ लीक, देखें वायरल वीडियो

2 फ्रिज में रखे गए अंडे पूरी तरह से बेकार हो जाते है और इसका इस्तेमाल केक बनाने के लिए भी सही नहीं होता। केक बनाने के लिए जब इस तरह के अंडे को मिक्स किया जाता है तो इसकी सफेदी सही तरह से मिक्स नहीं हो पाती है3 फ्रिज में रखे अंडे के बहुत अधिक ठंड होने की वजह से पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

4 अक्सर अंडे के ऊपर गंदगी लगी रहती है और लोग बिना धोए उसे फ्रिज में रख देते हैं, इससे फ्रिज की दूसरी चीजें भी संक्रमित हो जाती हैं।

मलाइका अरोरा खान ने शेयर करी फिटनेस टिप्स, देखें उसकी फिटनेस

5 अगर आपने ध्यान दिया हो तो खरीदकर लाने के बाद आप अगर तुरंत ही अंडों को उबलने के लिए रखते हैं तो वे फूटते नहीं हैं लेकिन फ्रिज में रखे अंडे को उबालने में उसके फूटने का डर हमेशा ज्यादा होता है।

शाहरुख खान की बेटी सुहाना खान की अश्लील फोटो हुई इन्टरनेट पर वायरल, बॉलीवुड में मचा हड़कंप

6 अंडे को फ्रिज में रखने के बाद उसे सामान्य ताप पर रखने पर कंडेनसेशन होने की आशंका बढ़ जाती है। कंडेनसेशन से अंडे के छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया की गति बढ़ सकती है और उसके भीतर प्रवेश करने के चांसेज भी बढ़ जाते हैं। ऐसे अंडे का सेवन करना खतरनाक हो सकता है।

छोटे कपड़ो में इस लड़की ने करा ऐसा डांस जिसे देख आप भी इसके दीवाने हो जाएंगे

7 ये सच है कि फ्रिज में रखे अंडे बाहर रखे अंडों की तुलना में ज्यादा दिन तक ठीक रहते हैं लेकिन फ्रिज में बहुत अधिक ठंड होने की वजह से अंडे के कुछ पोषक तव नष्ट हो जाते हैं। कमरे के तापमान पर रखे अंडे, फ्रिज में रखे अंडों की तुलना में कहीं अधिक सेहतमंद होते हैं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए,  और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE